शिक्षा मंत्री सोनी ने माई भागो स्कीम के तहत 373 साइकिल किए वितरित

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 07:54 AM (IST)

जालन्धर/अमृतसर(धवन): पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने कहा है कि राज्य के स्कूलों में 11वीं व 12वीं कक्षा की छात्राओं को माई भागो स्कीम के तहत 1.38 लाख साइकिल वितरित किए जाएंगे। इस स्कीम के तहत अकेले अमृतसर जिले में ही 11,000 साइकिल वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने छहर्टा के सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्मार्ट स्कूल के वार्षिक समारोह में भाग लेते हुए छात्राओं को 373 साइकिल वितरित किए। 

इसलिए शुरू की है माई भागो स्कीम
उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लड़कियों को घर से दूर पढऩे के लिए जाना पड़ता है, जिसमें कई बार उन्हें पैदल भी सफर तय करना पड़ता है इसीलिए सरकार ने माई भागो स्कीम चलाई हुई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार का एजैंडा स्वास्थ्य व शिक्षा है तथा मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, इसीलिए सरकार ने तंदुरुस्त पंजाब मिशन भी चलाया हुआ है।  23 करोड़ रुपए अकेले फर्नीचर उपलब्ध करवाने पर खर्च किए जा रहे हैं। सरकार बच्चों का ध्यान खेलों की तरफ भी बढ़ा रही है तथा इसके लिए 20 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। आने वाले सैशन से पहले बच्चों को किताबें उपलब्ध करवा दी जाएंगी। शिक्षा पक्ष से सरकारी स्कूलों का स्तर कान्वैंट स्कूलों के बराबर लाया जाएगा। उन्होंने खेलों इंडिया प्रतियोगिता में 5 लाख का ईनाम जीतने वाले 2 बच्चों को विशेष रूप से सम्मानित किया।

क्या कहना है राज कुमार वेरका का
इस अवसर पर विधायक राज कुमार वेरका ने कहा कि 40 लाख रुपए की लागत से स्व. कामरेड सतपाल की याद में स्कूल में शिक्षा ब्लॉक बनाया जा रहा है। इस अवसर पर सांसद गुरजीत सिंह औजला, जिला शिक्षा अधिकारी सलविंद्र सिंह समरा, निर्मल सिंह व अन्य शिक्षा अधिकारी भी मौजूद थे।

Anjna