कई बड़े सुधार करने की तैयारी में शिक्षा मंत्री,टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकेंगे पेरैंट्स

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2019 - 08:39 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय का जिम्मा संभालने के बाद नए शिक्षा मंत्री  विजयइंद्र सिंगला अब विभाग की कार्यशैली में व्यापक स्तर पर सुधार करने की तैयारी में हैं। इस श्रृखंला में जहां उन्होंने पिछले सप्ताह निजी स्कूलों को अपने संस्थानों में किताबें और वर्दियां न बेचने के निर्देश दिए थे, वहीं आने वाले दिनों में इन स्कूलों के पेरैंट्स को अब और एक राहत मिलने जा रही है। जानकारी के मुताबिक शिक्षा मंत्री सिंगला अब ऐसा फार्मूला अपनाने जा रहे हैं, जिससे पेरैंट्स घर बैठे ही प्राइवेट स्कूलों की कथित मनमानियों के खिलाफ सरकार और विभाग को अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। खास बात तो यह है कि यह शिकायत केवल विभागीय दफ्तरों का शृंगार बनकर नहीं रह जाएगी बल्कि शिकायत की जांच व निपटारे के लिए भी अधिकारियों की जिम्मेदारी बाकायदा फिक्स होगी।  

सिंगला आज करेंगे ऑनलाइन तबादला नीति का ऐलान
 पंजाब के नए शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला ने अपना पद संभालने के कुछ दिनों के दौरान ही कई अहम कदम उठाए हैं। निजी स्कूलों पर लगाम कसने के बाद अध्यापकों की नई ऑनलाइन तबादला नीति का ऐलान भी अब सिंगला द्वारा 25 जून को किया जा रहा है।  इस संबंधी उनकी तरफ से चंडीगढ़ में बाद दोपहर प्रैस कांफ्रैंस बुलाई गई है जिसमें यह नीति जारी कर इसको लागू करने का ऐलान किया जाएगा। भविष्य में अध्यापकों के तबादले ऑनलाइन नीति के अंतर्गत ही होंगे जिससे पारदर्शिता आने के साथ तबादलों में लगते भ्रष्टाचार के आरोपों को खत्म करने में मदद मिलेगी।

जांच के नाम पर होती है खानापूर्ति
यहां बता दें कि निजी स्कूलों की मनमानियों के खिलाफ कई बार पेरैंट्स अपनी शिकायत जिला शिक्षा विभाग के दफ्तरों में दर्ज तो करवाते हैं लेकिन लोकल स्तर पर अधिकारी जांच के नाम पर खानापूर्ति करते हैं। अभिभावकों की भी शिकायत रहती है कि स्कूलों के खिलाफ किसी भी शिकायत पर जांच के बाद कोई कार्रवाई नहीं होती।

मंत्री को ई-मेल व मैसेज पर मिल रही हैं शिकायतें और सुझाव
जानकारी के मुताबिक शिक्षा मंत्री सिंगला की गाइडलाइन के मुताबिक विभाग अब जल्दी ही आम लोगों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी करने जा रहा है। इस नंबर पर कॉल करके या व्हाट्स एप के जरिए लोग स्कूलों के विरुद्ध अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकेंगे। शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला ने इस टोल फ्री नंबर पर आने वाली शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करने की बात भी कही है। ध्यान देने योग्य बात है कि शिक्षा मंत्री बनते ही लोगों ने सिंगला के मोबाइल पर मैसेज और ई-मेल के द्वारा अपनी शिकायतें और सुझाव भी भेजने शुरू कर दिए हैं जिसका खुलासा शिक्षा मंत्री ने स्वयं मीडिया से बातचीत के दौरान किया था। इसी के साथ ही उन्होंने लोगों को उनके फोन या ई-मेल पर कोई भी शिकायत या सुझाव निरंतर भेजने के लिए कहा है ताकि राज्य में शिक्षा के स्तर को और ऊपर उठाया जा सके। 

swetha