पंजाब में जनता कर्फ्यू का असर, सभी बाजार बंद, सड़कों पर छाया सन्नाटा

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 12:18 PM (IST)

जालंधर: दुनिया भर में फैल चुके खतरनाक कोरोनावायरस का कहर अब भी जारी है। भारत में भी कोरोनावायरस के मामलों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसके मद्देनजर आज रविवार को पूरे भारत में जनता कर्प्यू का ऐलान किया गया है। इस दौरान पंजाब के अलग-अलग जिलों में जनता कर्फ्यू का असर कुछ इस तरह देखने को मिला है। 

शहर के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है। आलम यह था कि सुबह से ही लोग घरों में बंद हो गए। जिन स्थानों पर चहल-पहल होती थी, उन स्थानों पर दिन चढ़ते ही सन्नाटा छा गया। एहतियात के तौर पर पुलिस के जवान हर चौंक पर ठहरे नजर आए। लोगों बंद को पूरा सहयोग दे रहे हैं। इस बंद दौरान सिर्फ अस्पताल और मैडीकल की दुकानें खोलने की इजाजत दी गई है। 

जालंधर(दीपक, जसप्रीत): जालंधर भी 'जनता कर्फ्यू' के कारण मुकम्मल तौर पर बंद रहा। सरकार के आदेशों के मुताबिक सभी बाजार बंद रखे गए और सड़कें पूरी तरह खाली थी। आदेशों के मद्देनजर एमरजैंसी सेवाओं को ही छूट दी गई है जबकि बाकी सभी जनतक स्थानों को बंद रखा गया है। 

गुरदासपुर(विनोद): पंजाब के जिलों में आज जनता कर्फ्यू का काफी असर देखने को मिला है। शहर की सब्जी मंडी बंद होने के कारण रेहड़ी फेरी वालों का धंधा भी बंद रहा। इसके साथ ही शहर में बसों के साथ-साथ हर तरह का यातायात भी बंद है, जिस कारण सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है। शहर के अस्पतालों में भी सुन्न छाई हुई है। शहर में सुबह से ही पुलिस कर्मचारियों की मौजुदगी भी कम ही दिखाई दी है। बताया जाता है कि जो कोई सड़कें पर भीड़ की धड़थल्ली मची होती थी और सड़क से गुजरना मुश्किल होता था, आज वह सड़कें बिल्कुल ही खाली दिखाई दे रही हैं।

भोगपुर(राणा): भोगपुर शहर और आस-पास के गांवों में जबरदस्त समर्थन मिला। शहर और गांवों में मुकम्मल सन्नाटा छाया रहा। भोगपुर जी.टी. रोड पूरी तरह से खाली नजर आया। लोग अपने-अपने घरों में ही बैठे रहे। जिंदगी का पहिया पूरी तरह से ठहरा हुआ नजर आया। 

सुजानपुर(ज्योति): जनता कर्फ्यू के चलते आज सुबह से ही सुजानपुर शहर सुबह से ही बंद है। जालंधर-जम्मू नेशनल हाईवे पर पूरी तरह से सन्नाटा छाया हुआ है। वहीं पुलिस जगह-जगह पर नाकाबंदी कर आने-जाने वाले व्यक्ति से पूछताछ कर रही है।

कपूरथला(मोमी): फगवाड़ा और कपूरथला में भी सभी बाजार पूरी तरह बंद रहे और लोग घरों में ही बैठे रहे। 

होशियारपुर(वरिंदर): होशियारपुर में भी 'जनता कर्फ्यू' का बहुत प्रभाव आ रहा है। सभी बाजार पूरी तरह बंद हैं और लोगों ने घरों में बैठना ही महफूज समझा।

नवांशहर: नवांशहर में भी सभी बाजार पूरी तरह बंद रहे। 

टांडा(वरिंदर): प्रधानमंत्री नरिन्दर मोदी के जनता कर्फ्यू का उड़मुड़ में प्रभावशाली प्रभाव दिखाई दिया। शहर में आज लोगों ने अपने आप को घरों में बंद कर लिया। शहर के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और सभी बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है। यदि कोई बाहर दिखाई दे रहा है तो सिर्फ पुलिस मुलाजिम या फिर कोई मंदिर या गुरुद्वारा साहिब जाने वाला श्रद्धालु ही दिखाई दिया। इसका व्यापार मंडल द्वारा समर्थन करते हुए सभी दुकानदारों को दुकानें न खोलने की अपील भी की गई है।

बाघापुराना(अजय गर्ग): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाए गए जनता कर्फ्यू का असर बाघापुराना में भी देखने को मिला। डी.एस.पी. केसर सिंह, एस.एच.ओ. कुलविंदर धालीवाल बाघापुराना द्वारा सोशल मीडिया पर एक मेसेज बनाया गया है, जिसमें लिखा है कि हम आपकी सुरक्षा के लिए घरों से बाहर हैं और आप अपनी सुरक्षा के लिए घरों के अंदर रहो। 

फतेहगढ़ साहिब(विपन): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाए गए जनता कर्फ्यू का असर फतेहगढ़ साहिब में भी देखने को मिला। जिला फतेहगढ़ साहिब के सभी बाजार बंद दिखाई दिए। इस दौरान नेशनल हाईवे पर सन्नाटा छाया हुआ था। लोग अपने घरों में ही बैठे हुए हैं।

लुधियाना(नरेंद्र): पत्रकार से बातचीत करते हुए लुधियाना ट्रैफिक पुलिस के डी.सी.पी. ने बताया कि पंजाब पुलिस कोरोना वायरस से लोगों को पूरी तरह जागरूक कर रही है। लोगों को घरों में ही रहने की अपील की जा रही है। उन्होंने कहा कि लुधियाना के मुख्य गांवों पर विशेष नाकेबंदी करके लोगों से पूछताछ की गई है और बिना वजह सफर करने वालों को वापस भी भेजा जा रहा है यहां तक कि कईयों के चालान भी काटे गए। डी.सी.पी. ने बताया कि सिर्फ मैडीकल सहूलियत देने वालों या फिर एमरजैंसी में जाने वालों या फिर अस्पताल जाने वालों को ही जाने दिया जा रहा है।

लुधियाना रेलवे स्टेशन के बाहर जनता कर्फ्यू का ज्यादा असर देखने को नहीं मिला। हालांकि पंजाब पुलिस पूरी तरह अपनी ड्यूटी निभा रही थी लेकिन दूसरे जिलों से आई ट्रेनें लुधियाना स्टेशन पर ही रुकी रहीं। इस दौरान कई यात्री स्टेशन पर उतरे। पुलिस अधिकारी जसकर्ण सिंह ने कहा कि यह लंबे रूट की ट्रेनें हैं। जो सवारियां इन ट्रेनों द्वारा लुधियाना स्टेशन पर उतरी हैं, उन्हें या तो उन के पारिवारिक मैंबर अपने साथ लेकर जा रहे हैं या कई लोगों को इन्तजार करने के लिए कहा जा रहा है।

मानसा(सन्दीप): मानसा जिले में रह रहे लोगों ने ‘जनता कर्फ्यू’ में अपना 100% समर्थन दिया। शहर में बाजार बंद पड़े हैं और सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है। शहर के मोहल्ले तक सुनसान दिखाई दे रहे हैं। शहर में चारों ओर शान्ति है और कहीं भी कोई व्यक्ति दिखाई नहीं दे रहा।

बठिंडा(परमिंद्र): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाए गए जनता कर्फ्यू का असर बठिंडा में भी देखने को मिला। बाजार पूर्ण तौर पर बंद रहे और सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा। केवल कुछ स्थानों पर पुलिस मुलाजिम ही सड़कों पर नजर आए। वहीं दूसरी ओर मैडीकल स्टोर आदि खुले रहे। लोगों ने घरों में रहना ही ठीक समझा जिससे हर तरफ चुप्पी छाई रही।

मुक्तसर, जैतो(विपन, सेतिया, पवन तनेजा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाए गए जनता कर्फ्यू का असर मुक्तसर और जैतो में भी देखने को मिला। इस दौरान पंजाब को 31 मार्च तक लॉकडाउन करने का ऐलान किया गया। 

संगरूर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाए गए जनता कर्फ्यू का असर संगरूर में भी देखने को मिला। इस दौरान बाजार पूरी तरह बंद रखे गए। शहर की सड़कों और गलियों में पूरी तरह सन्नाटा छाया हुआ है।

ममदोट(यशवंत,शर्मा): प्रधानमंत्री नरिन्दर मोदी द्वारा कोरोना वायरस के प्रभाव से जनता को बचाने के लिए जनता कर्फ्यू लागू करने की अपील के बाद कस्बा ममदोट के गांवों में लोगों द्वारा दुकानों को पूर्ण तौर पर बंद रखा गया है। कोई भी व्यक्ति बाजारों में देखने को नहीं मिला।

पटियाला(परमीत): जनता कर्फ्यू दौरान आज चाहे सारा शहर बंद रहा लेकिन शहर में अलग-अलग स्थानों पर शराब के ठेके खुले रहे। पंजाब केसरी की टीम के सर्वेक्षण दौरान अर्बन एस्टेट फेस 1, राजपुरा रोड के नजदीक बड़ी नदी और राजपुरा रोड के सामने होटल इकबाल इन में ठेके खुले मिले।

बरनाला(विवेक): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाए गए जनता कर्फ्यू का बरनाला के लोगों द्वारा पूर्ण तौर पर सहयोग किया गया। इस दौरान शहर में पूरी तरह सन्नाटा छाया हुआ है। सिर्फ दूध की सप्लाई और मैडीकल दुकानें ही खुलीं हैं। मार्किट में सिर्फ पुलिस कर्मचारी ही दिखाई दे रहे हैं। जिला पुलिस प्रमुख संदीप गोयल खुद पूरे शहर का दौरा कर जायजा ले रहे हैं। लोगों ने इस जनता कर्फ़्यू का समर्थन दे कर साबित कर दिया, कि इस कोरोना महामारी का मुकाबला करन के लिए सभी एकजुट हैं। 

Edited By

Sunita sarangal