विजिलेंस के छापे का प्रभावः बदलने लगे अब सरकारी बस अड़डों के हालात

punjabkesari.in Monday, Oct 18, 2021 - 10:50 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): नाजायज बसों पर लगातार की जा रही कार्यवाही कारण नियम तोड़ने वाली बसों पर हर समय तलवार लटक रही है, जिस कारण पंजाब में गलत ढंग के साथ चलने वाली बसों की संख्या में भारी कमी देखने को मिल रही है। दूसरी तरफ बस अड्डों में भी हालात बदलने लगे हैं क्योंकि बसों पर कार्यवाही के लिए सड़कों पर नाकाबंदी की जाती थी परंतु अब बस अड्डों के अंदर भी चैकिंग का दौर शुरू हो चुका है। बीते दिनों विजिलेंस की तरफ से जालंधर के बस अड्डों में की गई छापेमारी के कारण अब सरकारी बसों का रेवेन्यू बढ़ने लगा है।

राजा वड़िंग की कार्यवाही के साथ बस अड्डों की तस्वीर भी बदलती जा रही है और नाजायज बसें न चलने के कारण अब काउटरों पर सरकारी बसों की संख्या में बहुत विस्तार नजर आ रहा है, जिसका सीधा लाभ यात्रियों को हो रहा है। इसके कई कारण हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि जब कम यात्रियों वाले रूटों पर प्राइवेट बसों की यातायात नहीं होती तो यात्रियों को सरकारी बसों का इंतजार करना पड़ता है। वड़िंग के मंत्री बनने से पहले बस अड्डों के काउटरों पर प्राईवेट बसों को ज्यादा समय मिलता रहा है और सरकारी बसें बहुत कम समय के लिए रुकतीं थी, जिस कारण लोगों को कई रूटों पर बसों को लेने में दिक्कतें पेश आतीं थीं। अब बसें पूरा टाईम काउटरों पर ठहरीं रहती हैं, जिस कारण यात्रियों को बस लेने में आसानी हो रही है।

दूसरा बड़ा लाभ बस के पास वाले यात्रियों को हो रहा है। महीने के पास बनवाने वाले यात्रियों को सरकारी बसें आसानी के साथ न मिलने के कारण उनको सप्ताह में कई बार पैसे खर्च कर प्राइवेट बसों में सफर करना पड़ता था और इसका बोझ उनकी जेब पर अलग से पड़ता था। तीसरा बड़ा लाभ महिलाओं को हो रहा है। पंजाब सरकार की तरफ से महिलएं को मुफ्त यात्रा की सुविधा देने के बाद देखने में आया था कि बसों के काउटरों पर लगने की कमी में महिलाएं लंबे समय तक बसों का इंतजार करती रहती थीं परन्तु अब उनको इंतजार नहा करनी पड़ेगा। लोगों का कहना है कि जो बदलाव आया है, वह बहुत बढ़िया है परंतु यह इसी तरह चलते रहना चाहिए।

ट्रांसपोर्ट विभाग की कार्यप्रणाली के साथ पंजाब में बसों की यातायात को लेकर जो बदलाव आया है, उसका लाभ दूसरे राज्यों की बसों को भी हो रहा है क्योंकि उनको पंजाब के अंदर भी यात्री मिलने लगे हैं। आम तौर पर देखने में आता था कि दूसरे राज्यों से जो बसें आतीं थीं, उनमें से ज्यादा यात्री दूसरे राज्यों को जाने वाले होते थे।

इसका कारण यह था कि प्राइवेट बसों की संख्या ज्यादा थी। अब नाजायज बसों की यातायात कम होने के कारण सरकारी बसों को लाभ हो रहा है। हिमाचल पर हरियाणा से आने वाली बसों में यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ यात्रियों को लाभ होगा क्योंकि दूसरे राज्य को लाभ मिलने के कारण पंजाब में यातायात ज्यादा हो सकेगा। 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News