जर्मन वाया इटली से आए बुजुर्ग की सिविल अस्पताल में मौत

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 10:27 AM (IST)

बंगा(चमन लाल/राकेश): कुछ दिनों पूर्व जर्मनी से समीपवर्ती अपने गांव पठलावा लौटे 70 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति की स्थानीय सिविल अस्पताल में मौत होने का समाचार प्राप्त हुआ है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव पठलावा निवासी बलदेव सिंह पुत्र जगन्नाथ जो कि जर्मनी से इटली में 2 घंटे के ठहराव के उपरान्त अपने गांव पठलावा पहुंचा था, को सुबह अचानक छाती में दर्द व पसीने के चलते उसके परिजनों ने स्थानीय सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां उपचाराधीन कुछ समय उपरान्त उसकी मौत हो गई। इसकी जानकारी देते हुए सिविल अस्पताल बंगा के सीनियर मैडीकल अधिकारी डा. कविता भाटिया ने बताया कि उक्त वृद्ध दिल के रोग से पीड़ित था तथा आज सुबह वह छाती में दर्द तथा बार-बार आ रहे पसीने के चलते अस्पताल आया था, जिसका उपचार डाक्टरों द्वारा किया जा रहा था परन्तु उपचार दौरान उसकी हालत अधिक बिगड़ गई, जिसके चलते उसकी मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि उक्त व्यक्ति की मौत का कारण हार्ट अटैक है। वह कुछ दिनों पूर्व जर्मनी से लौटते समय कोरोना वायरस पीड़ित देश इटली में 2 घंटे के ठहराव के बाद भारत पहुंचा था, जिस कारण कोरोना की शंका के चलते उसके रक्त के सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आने पर पता लगाया जा सकता है कि वह कोरोना पीड़ित था या उसकी मौत हार्ट अटैक से हुई है। उन्होंने बताया कि कोरोना की शंका होने पर मृतक के परिजनों को कोरोना से बचाव की जानकारी देने उपरान्त शव अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया है।

कोरोना की अफवाह से बचें व डाक्टरी सलाह लेने की अपील
सिविल सर्जन डा. राजिन्द्र प्रसाद भाटिया के दिशा-निर्देशों तहत सिविल अस्पताल बंगा के सीनियर मैडीकल अधिकारी डा. कविता भाटिया ने कहा कि विश्व भर में फैल रहे कोरोना वायरस की दहशत से लोगों को डरने या घबराने की जरूरत नही हैं बल्कि अपने बचाव के लिए सावधानियां अपनाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि उक्त वायरस हवा में नहीं बल्कि पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। इसकी सावधानियों में हमें एक-दूसरे से हाथ मिलाने, गले मिलने आदि से परहेज करते हुए मास्क पहनना तथा स्वयं की सफाई रखने की जरूरत है। खाने वाली वस्तुओं को हमेशा ढक कर रखें तथा ताजा व संतुलित भोजन का ही सेवन करें। इसके साथ ही नॉन-वैज भोजन न करें। उन्होंने कहा कि कुछ खाने से पूर्व व बाद में साबुन या अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से अच्छे से हाथों को धोएं। इसके साथ ही तेज बुखार, खांसी-जुकाम, छाती जाम आदि लक्षण पाए जाने पर तुरंत डाक्टरी सलाह लें।

Edited By

Sunita sarangal