कमीशन ने 269 डी.एस.पी. की ज्वाइनिंग पर लगाई रोक

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 08:25 AM (IST)

चंडीगढ़(भुल्लर): चुनाव आयोग ने पंजाब सरकार द्वारा गत दिवस तबदील किए गए 269 डी.एस.पी. की ज्वाइनिंग पर रोक लगा दी है। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करुणा राजू ने कहा कि तबदील किए गए पुलिस अधिकारियों के आज ही तबादला आदेश जारी किए गए परंतु चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले  ज्वाइनिंग जरूरी थी जो नहीं हुई जिस कारण रोक लगाई गई है। 

इससे पहले पंजाब सरकार ने पंजाब पुलिस के कामकाज को इन्वैस्टीगेशन और लॉ एंड ऑर्डर में पहले ही बांट दिया था लेकिन अब जमीनी स्तर पर अमलीजामा पहनाने के लिए नोटीफिकेशन भी कर दिया है जिसके तहत नए पदों को नोटीफाई किया गया है। 8 फरवरी के जारी नोटीफिकेशन मुताबिक 108 पद डी.एस.पी. स्तर और 28 पद एस.पी. स्तर के नोटीफाई किए थे।

इन पर शनिवार को नियुक्तियां भी कर दी हैं। डी.एस.पीज के पद तक तरक्की के लिए योग्य इंस्पैक्टरों की स्क्रीनिंग के लिए 22 फरवरी को विभागीय तरक्की कमेटी (डी.पी.सी.) की मीटिंग के बाद 5 मार्च को 163 इंस्पैक्टरों को डी.एस.पी. पदोन्नत किया था। इसी तरह विभागीय स्क्रीनिंग कमेटी ने 5 मार्च को और 57 डी.एस.पीज को सुपरिंटैंडैंट ऑफ पुलिस (एस.पी.) के रूप में चार्ज दिया। दूसरी तरफ यह ज्वाइनिंग अब चुनाव आयोग की मंजूरी मिलने पर ही हो पाएगी। इसी दौरान पंजाब के डी.जी.पी. ने भी कमीशन की हिदायत के बाद 269 डी.एस.पी. की ज्वाइनिंग को रोक दिया है। 

swetha