दिव्यांग वोटरों को लेने घर तक जाएगा चुनाव आयोग

punjabkesari.in Sunday, May 12, 2019 - 10:07 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): आमतौर पर देखने को मिलता है कि चुनाव के दौरान सियासी पार्टियों व उम्मीदवारों द्वारा वोटरों को घर से पोलिंग बूथ तक लाने व ले जाने तक की सुविधा दी जाती है। हालांकि चुनाव आयोग द्वारा इस रिवायत को अवैध करार दिया जाता है, लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान खुद चुनाव आयोग यह काम करने जा रहा है। यह सुविधा सिर्फ दिव्यांग वोटरों के लिए होगी। चुनाव आयोग से आग्रह करने वाले दिव्यांग वोटरों को घर से लाने व ले जाने का इंतजाम किया जा रहा है। इसी तरह नेत्रहीन वोटरों को अपने साथ किसी सहायक को लेकर जाने की छूट दी जा रही है।

एप्प पर करवानी होगी रजिस्ट्रेशन
चुनाव आयोग द्वारा दिव्यांग वोटरों के लिए पर्सन विद् डिसिबिल्टी नाम से एक एप्प तैयार की गई है, जो भी वोटर घर से पोलिंग बूथ तक लाने व ले जाने की सुविधा चाहता है उसे इस एप पर रजिस्ट्रेशन करनी होगी। यहीं पर पहले दिए एड्रैस में बदलाव भी किया जा सकता है।

विधानसभा एरिया वाइस लगाए गए हैं नोडल अफसर
दिव्यांग वोटरों को लाने व ले जाने की सुविधा देने की जिम्मेदारी वैसे तो ब्लॉक लैवल अफसर को सौंपी गई है। इसके अलावा हर विधानसभा बाकायदा नोडल अफसर की ड्यूटी लगाई गई है, जिनको गाडिय़ां मुहैया करवाई जा रही हैं जो दिव्यांग वोटर द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर बात करके उन्हें लेने के लिए जाएंगी।

लाइन में नहीं करना होगा इंतजार, मिलेगी व्हील चेयर
जो दिव्यांग वोटर खुद पोलिंग बूथ पर पहुंच सकते हैं उनको वोट डालने के लिए लाइन में खड़े होकर इंतजार नहीं करना होगा। पोङ्क्षलग बूथ पर उनके लिए व्हील चेयर का इंतजाम भी किया जा रहा है।

swetha