पंजाब में 5 राज्यसभा सीटों का होगा चुनाव, जानें कब

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 08:55 PM (IST)

चंडीगढ़: भारतीय चुनाव आयोग द्वारा पंजाब से कुल 5 राज्यसभा सीटों का चुनाव करने हेतु नोटीफिकेशन जारी की गई है। 21 मार्च तक नामांकन भरे जाएंगे, 22  मार्च को नामांकन की जांच होगी, 24 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे, 31 मार्च को चुनाव एवं मतगणना होगी एवं 2 अप्रैल तक ही निर्वाचन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आगामी 9 अप्रैल को पंजाब से राज्यसभा हेतु निर्वाचित सभी 5 सांसदों- सुखदेव सिंह ढींढसा, नरेश गुजराल, श्वेत मलिक, प्रताप सिंह बाजवा और शमशेर सिंह दुलों का 6 वर्षों का कार्यकाल पूर्ण हो रहा है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि गत शुक्रवार 11 मार्च को ही चुनाव आयोग द्वारा 16वीं पंजाब विधानसभा हेतु नवनिर्वाचित सभी 117 सदस्यों (विधायकों ) के नामों की नोटिफिकेशन जारी की गई है, जिससे नई विधानसभा का गठन हो गया है। इसी के साथ-साथ पिछली 15वीं पंजाब विधानसभा को भी राज्यपाल द्वारा निवर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी की सिफारिश पर भंग कर दिया गया। रोचक बात यह है कि 15वीं पंजाब विधानसभा के सदस्यों द्वारा उस सदन के पूरे कार्यकाल दौरान एक भी राज्यसभा सदस्य (सांसद) का निर्वाचन नहीं हो सका जोकि संभवतः देश में पहली बार हुआ है। 

उन्होंने बताया कि 16वीं पंजाब विधानसभा के नतीजों में आम आदमी पार्टी (आप) ने प्रदेश की कुल 117 विधानसभा सीटों में से 92 सीटें जीती हैं। 'आप' पार्टी के पास सदन में इतना विशाल बहुमत होने के कारण पंजाब से आगामी 5 सीटों हेतु चुनाव करवाने की नौबत ही नहीं आएगी एवं उक्त सीटों के लिए 'आप' के पांचों उम्मीदवार चुनाव से पूर्व ही उम्मीदवारी का नामांकन  वापसी के अंतिम दिन ही रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्वाचित घोषित कर दिए जाएंगे। ज्ञात रहे कि प्रदेश में 5 सीटों के लिए एक साथ नहीं बल्कि 3 और 2 सीटों के लिए चुनाव आयोग द्वारा अलग-अलग चुनावी नोटीफिकेशन जारी कर राज्यसभा चुनाव करवाया जाएगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Related News

Recommended News