फिरोजपुर से भी अब जल्द दौडेंगी इलैक्ट्रिक ट्रेनें

punjabkesari.in Sunday, Jun 09, 2019 - 09:09 AM (IST)

फिरोजपुर(स.ह.):फिरोजपुर एक बड़ा रेल मंडल है, जिसकी सीमा कई राज्यों के साथ लगती है और यह उत्तर रेलवे के कुछ चुनिदा मंडलों में एक प्रमुख मंडल के तौर पर अपनी पहचान रखता है। इन बातों का उल्लेख पत्रकार सम्मेलन के दौरान जानकारी देते फिरोजपुर रेल मंडल के डी.आर.एम. राजेश अग्रवाल ने किया।

उन्होंने बताया कि रेलवे विभाग द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए लुधियाना, जम्मूतवी, अमृतसर में फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया गया है तथा कटड़ा, जम्मूतवी, अमृतसर तथा लुधियाना जैसे रेलवे स्टेशनों पर एस्कालेटर व लिफ्ट की सुविधा दी गई है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में फिरोजपुर से सभी शहरों के लिए इलैक्ट्रिक ट्रेंने ही सरपट दौड़ती हुई नजर आएंगी। फिरोजपुर-बठिंडा, फिरोजपुर-फाजिल्का, फिरोजपुर-जालंधर और लुधियाना से इलैक्ट्रिक ट्रेंने ही चलाई जाएंगी, जिसका काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

डी.आर.एम. अग्रवाल ने बताया कि रेलवे द्वारा मानव रहित प्लेटफार्मों को मानव युक्त करने का काम किया जा रहा है, जिसके तहत करीब 296 रेल फाटकों को मानव युक्त करने सहित वहां पर एल.एच.एस. का निर्माण भी किया गया है। फिरोजपुर से फाजिल्का ट्रैक और फगवाड़ा-नवांशहर रेल ट्रैक पर रेलगाड़ी की गति बढ़ाते हुए करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है। वहीं अग्रवाल बताते हैं कि गुरु नानक नगरी सुल्तानपुर लोधी में मनाए जाने वाले 550वें समारोह को लेकर रेलवे की और से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और यहां पर पहले से बने हुए प्लेटफार्मों का स्तर ऊंचा किया जा रहा है व यहां पर जल्द ही हाईलैवल प्लेटफार्म का निर्माण किया जाएगा। 

swetha