खोखले साबित हो रहे बिजली निगम के दावे, ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कट 4 घंटे के पार

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 10:07 AM (IST)

पटियाला (जोसन) : धान के सीजन में बिजली निगम का कोई भी कट न लगाने का दावा खोखला साबित हुआ। सीजन के पहले ही दिन बिजली निगम के पास 57 लाख यूनिट बिजली सप्लाई कम पड़ गई जिस कारण ग्रामीण क्षेत्रों में 4 घंटे से अधिक बिजली कट लगाए गए हैं और आने वाले दिनों में यह बिजली कट और बढऩे की संभावना है। पंजाब राज्य बिजली निगम के लिए धान का सीजन एक बड़ी परीक्षा जैसा होता है। इन दिनों में एक तरफ गर्मी पूरे यौवन पर होती है और दूसरी तरफ किसानों को बिजली की बड़े स्तर पर जरूरत होती है।

सरकार के आदेशों के मुताबिक पंजाब में 20 जून से धान की फसल लगानी थी और किसानों की तरफ से पहले दिन से ही बड़े स्तर पर धान की फसल लगाने की शुरूआत कर दी गई है जिसने बिजली निगम के आंकड़ों को हिलाकर रख दिया है। अभी आने वाले दिनों में धान की रोपाई और जोर पकड़ेगी, जिसके साथ बिजली निगम के लिए भी आने वाला समय और कठिन होगा। 

ओवरलोड फीडरों के कारण कई जगह हुई परेशानी
बिजली की बढ़ी मांग के कारण कई फीडर ओवरलोड हो गए जिस कारण कई जगहों व छोटे शहरों में भी बिजली ने आंख मिचौली की। बिजली निगम मैनेजमैंट ने आदेश दिए हुए हैं कि कोई भी फीडर ओवरलोड नहीं होना चाहिए क्योंकि कई बार ओवरलोड फीडर बड़ा नुक्सान कर देता है।

पंजाब में बिजली सप्लाई पूरी: एन.के. शर्मा
पंजाब बिजली निगम के डायरैक्टर डिस्ट्रीब्यूशन एन.के. शर्मा ने दावा किया कि पंजाब में कोई भी बिजली कट नहीं है। गत दिवस तलवंडी साबो प्लांट का एक बड़ा यूनिट बंद हो गया था जिस कारण कुछ समस्या आई थी परंतु आज यह यूनिट चल पड़ा है जिस कारण कहीं कोई समस्या नहीं है। उन्होंने दावा किया कि किसानों को 8 घंटे से अधिक बिजली सप्लाई दी जा रही है।

गोइंदवाल साहिब प्लांट हुआ बंद
पंजाब में प्राइवेट क्षेत्र का गोइंदवाल साहिब प्लांट कोयले की कमी के कारण बंद हो गया है। पावरकॉम के चेयरमैन-कम-मैनेजिंग डायरैक्टर इंजी. बलदेव सिंह सरां ने बताया कि प्लांट के प्रबंधकों की तरफ से कोयले के स्टाक के दस्तावेजों में 4 दिन का कोयला दिखाया गया था परंतु कल रात कोयला खत्म होने की बात बताते हुए प्लांट बंद कर दिया गया।

कोयले के स्टाक की जांच के लिए एक टीम प्लांट में भेजी है।इस टीम की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद प्लांट के प्रबंधकों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्लांट बंद होने के कारण जो बिजली सप्लाई की कमी आई थी, उसकी पूॢत के लिए हमने बैंकिंग के द्वारा प्राप्त हो रही बिजली सप्लाई बढ़ा दी है। 

Anjna