टूटा रिकार्ड : पंजाब में बिजली की मांग 12,677 मैगावाट तक पहुंची

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2019 - 08:41 AM (IST)

पटियाला (परमीत): पंजाब में बिजली की मांग ने पिछला रिकार्ड तोड़ दिया है। बुधवार दोपहर  को बिजली की मांग बुध 12,677 मैगावाट तक जा पहुंची जिसको पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पावरकॉम) ने पूरा किया है।पंजाब में अधिक से अधिक बिजली की मांग पिछले साल 10 जुलाई को 12,638 मैगावाट दर्ज की गई थी।

यह रिकार्ड बुधवार दोपहर 3.18 बजे टूट गया जब यह 12,641 पर जा पहुंची। इससे 12 मिनट बाद मांग 12,677 मैगावाट पर जा पहुंची। पावरकॉम के चेयरमैन इंजी. बलदेव सिंह सरां ने बताया कि पावरकॉम ने किसी भी श्रेणी के खपतकार पर बिना कट लगाए यह मांग सफलतापूर्वक पूरी की है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इस मांग में और वृद्धि होने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि कृषि क्षेत्र के लिए 8 घंटे बिजली सप्लाई दी जा रही है।

लहरा मोहब्बत प्लांट का एक यूनिट हुआ बंद
बिजली की मांग को पूरा करने के लिए पावरकॉम ने रोपड़ प्लांट के चारों यूनिट चालू किए हुए हैं, वहीं लहरा मोहब्बत प्लांट के 3 यूनिट चालू हैं और एक बॉयलर के तकनीकी नुक्सान कारण बंद है जो आज रात चालू हो जाएगा। प्राइवेट क्षेत्र में तलवंडी साबो के तीनों, राजपुरा के दोनों और गोइन्दवाल साहिब के दोनों यूनिट पूरे भार पर चालू हैं।

swetha