पंजाब में कोयले की कमी, दो-तीन घंटे तक ठप रहेगी बिजली आपूर्ति

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 10:13 AM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के बिजली बोर्ड ने कहा है कि राज्य में तीन निजी थर्मल संयंत्र बंद होने और दो विद्युत स्टेशनों में कोयले की कमी के चलते मंगलवार शाम से कम से कम दो-तीन घंटे बिजली आपूर्ति ठप रहेगी। केन्द्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब के किसान कुछ ट्रेन पटरियों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके चलते रेलवे ने मालवाहक ट्रेनों की आवाजाही पर रोक लगा रखी है। इसकी वजह से थर्मल बिजली संयंत्रों को होने वाली कोयले की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है। 

एक अधिकारी ने कहा कि मुश्किल हालात के मद्देनजर पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटेड (पीएसपीसीएल) ने मांग और आपूर्ति के बीच अंतर होने के चलते दो-तीन घंटे बिजली आपूर्ति बंद करने का फैसला लिया है। पीएसपीसीएल के अध्यक्ष ए वेणु प्रसाद ने कहा, '' बिजली कटौती को बढ़ाकर 4-5 घंटे किया जा सकता है। हालात काफी मुश्किल हैं। '' प्रसाद ने कहा, ''हम आज शाम से दो-तीन घंटे बिजली कटौती करने जा रहे हैं।'' 

निजी बिजली वितरक कंपनी जीवीके पावर ने कहा है कि कोयले का स्टॉक पूरी तरह खत्म होने के चलते वह मंगलवार शाम तीन बजे से संचालन बंद कर देगी। दो अन्य निजी बिजली संयंत्रों राजपुरा स्थित नाभा पावर और मनसा स्थित तलवंडी साबो कोयले की कमी के चलते पहले ही संचालन बंद कर चुके हैं। अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित दो विद्युत केन्द्रों लेहरा मोहब्बत और रोपड़ पावर प्लांट के पास भी एक या दो दिन का कोयला बचा है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने एक बयान में कहा कि राज्य में कोयले की कमी के चलते जमीनी हालत बहुत मुश्किल हैं।

Mohit