कनाडा जाने वाले चाहवानों के लिए Embassy की बड़ी चेतावनी

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2019 - 01:44 PM (IST)

जालंधर: कनाडा के कालेजों में शिक्षा का नया सैशन शुरू होने से पहले विद्यार्थियों को ठग ट्रैवल एजेंटों की लूट का शिकार होने से बचाने के लिए कनाडा एम्बैसी ने एक मुहिम शुरू की है। इस मुहिम की शुरूआत पंजाब के सभी अखबारों में एक विज्ञापन जारी करके की गई है। यह विज्ञापन 3 भाषाओं में जारी किया गया है। 

विज्ञापन में कनाडा जाने के चाहवानें को चेतावनी दी गई है कि कनाडा जाने के लिए वीजा फीस भारतीय मुद्रा मुताबिक 5200 रुपए है और कई इमीग्रेशन एजेंट इस फीस की अपेक्षा कहीं अधिक पैसे वसूल रहे हैं। लोग अपना पैसा बर्बाद न करें और कनाडा सरकार की अधिकारिक वैब साइट पर जाकर इमीग्रेशन फार्म डाउनलोड करके नियमों  के बारे सारी जानकारी लें। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि वीज़ा अर्ज़ी के साथ-साथ कौन से दस्तावेज़ और कितने फंड होने ज़रूरी हैं। वैब साइट पर आनलाइन अर्ज़ी लगाने की व्यवस्था भी है। विद्यार्थी या कनाडा जाने का कोई इच्छुक इस वैबसाइट के जरिए अपनी अर्ज़ी लगा सकता है।

उल्लेखनीय है कि आगामी दिनों में कनाडा के कालेजों में दाख़िले का सीजन शुरू होने वाला है और पंजाब के हज़ारों विद्यार्थी वहां जाकर अपने सुनहरी भविष्य की आशा में ट्रैवल एजेंटों के चक्कर में फंस जाते हैं। हालांकि सभी ट्रैवल एजेंट धोखाधड़ी नहीं करते लेकिन बड़ी संख्या में ट्रैवल एजेंट विद्यार्थियों को लूट का शिकार बनाते हैं। विद्यार्थियों को इस लूट से बचाने के लिए ही कनाडा की एम्बैसी की तरफ से यह कदम उठाया गया है। 

Vatika