कोविड के मरीजों की देखरेख के लिए शुरू किए आपातकालीन उपाय

punjabkesari.in Friday, Jun 26, 2020 - 04:45 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के जलापूर्ति एवं स्वच्छता विभाग ने कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए मरीजों की देखरेख के लिए बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने के लिए आपातकालीन उपाय शुरू किए हैं। सभी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर एकांतवास बिस्तरों की सुविधा के साथ विशेष कोविड केयर यूनिट स्थापित करने का कार्य पहले ही शुरू हो चुका है। यह जानकारी जलापूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री रजिया सुल्ताना ने आज यहां जारी बयान में दी। 

उन्होंने कहा कि बी एंड आर विभाग और गुरु नानक चेरिटेबल अस्पताल के डॉक्टरों के सहयोग से विभाग की ओर से जिला एसबीएस नगर के गांव धाहन कलेरां में पचास बिस्तरों की क्षमता वाला एक आइसोलेशन सेंटर स्थापित किया गया है। मरीजों की सुविधा और आराम के लिए बहुत ही कम समय में नौ एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि छत पर सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन वाले टैंक के साथ वेंटिलेशन सिस्टम भी लगाया गया है। अन्य अस्पतालों में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को भी इस संकट से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा विभाग आइसोलेशन सेंटर में निर्विघ्न जल आपूर्ति और निर्बाध सीवरेज सेवाओं को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है।

उन्होंने कहा कि बंगा ब्लॉक के सभी गांवों में तैनात सभी 40 पंप ऑपरेटरों को भी कोविड-19 से निपटने के लिए ऐहतियाती उपायों संबंधी प्रशिक्षण दिया गया है। पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से कीटाणुशोधन भी किया जा रहा है। उनके अनुसार केसी इंजीनियरिंग कॉलेज, एसबीएस नगर में बने कोविड केयर सेंटर के शौचालयों का भी पुनर्निमाण किया है ताकि मरीजों को पर्याप्त स्वच्छता सुविधा उपलब्ध हो सके। इसी तरह चार एयर कंडीशनिंग यूनिट और आरओ सिस्टम वाले तीन वॉटर कूलरों की व्यवस्था की गई है।

Mohit