कर्फ्यू के बाद भी पंजाब में दाखिल होना नहीं होगा आसान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 09:12 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब में कर्फ्यू की समाप्ति के बाद भी दाखिल होना आसान नहीं होगा। पंजाब सरकार सीमाओं को ऐसे सील करने की तैयारी कर चुकी है कि कर्फ्यू के बाद बाहरी लोग बिना मंजूरी दाखिल नहीं हो पाएंगे। मंजूरी के बाद भी विदेश या बाहरी राज्य से आए व्यक्ति को 14 दिन एकांतवास में रहना अनिवार्य होगा। उन लोगों को भी एकांतवास में रहना होगा जिनसे विदेश या बाहरी राज्य से आया व्यक्ति मिलने या साथ में रहने जा रहा है।
 

स्टेट प्लान फॉर कमिंग ट्रैवल्र्स घोषित 
पंजाब सरकार ने ‘स्टेट प्लान फॉर कमिंग ट्रैवल्र्स’ तैयार किया है। इसके मुताबिक कर्फ्यू के बाद केवल स्पैशल एंट्री प्वाइंट्स से ही दाखिल हुआ जा सकेगा। जिला स्तर पर भी सीमा में निर्धारित रास्तों से ही दाखिल हुआ जा सकेगा। एंट्री प्वाइंट्स पर स्क्रीनिंग और पीने के पानी व टॉयलेट्स की सुविधा होगी। बैच निर्धारित किए जाएंगे यानी गाडिय़ों का काफिला या जनसमूह चिह्नित किया जाएगा। बैच के आधार पर अंदर या वापस जाने की अनुमति दी जाएगी। किसी ने राज्य में जाकर वापस लौटना है तो तय सीमा के भीतर वापस लौटना होगा। प्लान में समय और जरूरत के हिसाब से बदलाव का भी प्रावधान है।


कफ्र्यू हटते ही इस तरह लागू होगा प्लान 
नैशनल लॉकडाऊन या कफ्र्यू हटते ही प्लान लागू कर दिया जाएगा। बाहर से आने वाले राहगीर, राज्य में रहने वाले और माइग्रेटिड लोगों के लिए अलग-अलग प्रावधान होंगे। पंजाब के बाशिंदे अंदर पास की सुविधा लेकर सफर कर सकते हैं। बिना बताए रुकने की अनुमति नहीं होगी। रुकने के लिए इजाजत लेनी होगी या संबंधित अधिकारी को स्थिति से अवगत करवाना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News