Pak की हर साजिश BSF ने की नाकाम,जीरो डिग्री में भी देते हैं रात-दिन पहरा

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 09:22 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): जिस लक्ष्य को लेकर वर्ष 1965 में बी.एस.एफ. (बार्डर सिक्योरिटी फोर्स) की स्थापना की गई थी उस लक्ष्य को बी.एस.एफ.ने पूरी तरह से हासिल किया है। पाकिस्तान रेंजर्स हो या फिर आई.एस.आई.पाकिस्तान की हर साजिश को बी.एस.एफ.ने नाकाम किया है। वर्ष 2019 के दौरान बी.एस.एफ. की तरफ से अभी तक 200 किलो हैरोइन जब्त की जा चुकी है। इसकी अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में कीमत 1 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है। 

स्थापना दिवस पर जवानों में नजर आया अलग ही जोश
अमृतसर सैक्टर के 120 किलोमीटर के इलाके व पाकिस्तान से सटे पंजाब में 553 किलोमीटर लंबे भारत-पाक बार्डर पर बी.एस.एफ.निगरानी कर रही है। अपने 55वें स्थापना दिवस के अवसर पर अटारी बार्डर पर के रिट्रीट सैरेमनी स्थल पर बी.एस.एफ.के जवानों की वर्दी व चेहरे की चमक-दमक देखते ही बनी। जवानों की तरफ से की गई परेड में भी कुछ अलग ही जोश नजर आया जिसको देखकर टूरिस्ट गैलरी में बैठे लगभग 40 हजार के करीब दर्शकों का जोश भी देखते ही बन रहा था। परेड के दौरान चारों तरफ भारत माता की जय, हिन्दुस्तान जिन्दाबाद और वन्दे मातरम के नारे सुनाई दिए, जिसकी गूंज ने पाकिस्तानी टूरिस्ट गैलरी में पाकिस्तान जिन्दाबाद के नारे लगा रहे पाकिस्तानी नागरिकों की आवाज को भी खामोश कर दिया।

 48 डिग्री हो रात-दिन पहरा देते हैं जवान
बी.एस.एफ.  की बात करें तो देश की फस्ट लाइन ऑफ डिफैंस पाकिस्तान से सटे बार्डर पर हर मौसम व हर हालात में पहरा देती है चाहे सर्दी में जीरो डिग्री तापमान हो या फिर गर्मी में 48 डिग्री तापमान चल रहा हो बी.एस.एफ. के जवान हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहते हैं और सीमा की निगरानी करते हैं। बी.एस.एफ.ने जहां कई पाकिस्तानी तस्करों व भारतीय तस्करों को मार गिराया है वहीं हथियारों की बड़ी खेप जब्त करके पंजाब में अमन शांति का माहौल खराब करने की खालिस्तानी आतंवादियों की साजिश को भी नाकाम किया है।

1965 व 71 की जंग सेना के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ी बी.एस.एफ.
बी.एस.एफ. ना सिर्फ सीमा की रखवाली की है बल्कि भारत पाक जंग 1965 व 1971 में सेना का कंधे से कंधा मिलाकर साथ दिया है। पंजाब के अलावा बंगलादेश बार्डर, राजस्थान बार्डर व गुजरात के कच्छ में बी.एस.एफ. की तरफ से रात दिन चौकसी की जा रही है। उड़ीसा व छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके हों या फिर जम्मू-कश्मीर का आतंकवाद प्रभावित इलाका बी.एस.एफ.की तरफ से हर मैदान में अपनीयोग्यता साबित की गई है।

swetha