कोविड -19 दौरान ड्यूटी देने वाले सभी मुलाजिमों को 50 लाख का एक्स ग्रेशिया हुआ लागू

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 05:29 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा):  पंजाब सरकार के वित्त विभाग की तरफ से पत्र जारी करते कोविड -19 दौरान ड्यूटी निभा रहे सभी मुलाजिमों को करोना वॉरियर्स मानते हुए 50 लाख रुपए की एक्स गरेशिया (सेहत बीमा) योजना लागू करने का अहम ऐलान किया गया है। अध्यापक जत्थेबंदी डी.टी.ऐफ्फ की तरफ से दूसरी मांगों के साथ-साथ कोविड -19 दौरान ड्यूटियों निभा रहे सभी अध्यापकों और मुलाजिमों को भी ‘करोना वॉरियर्स’ का दर्जा देने और 50 लाख रुपए की एक्स गरेशिया (सेहत बीमा) योजना लागू करन की मांग भी प्रमुखता के साथ उठाई जा रही थी।

डी.टी.ऐफ्फ. के सूबा प्रधान दविन्दर सिंह पूनिया, जरनल जसविन्दर सिंह झबेलवाली और ज़िला प्रधान अश्वनी अवस्थी ने बताया कि समिति की तरफ से बीते महीना के अन्तिम सप्ताह में पंजाब सरकार को पत्र भेज कर लाकडाऊन और कोविड -19 दौरान ड्यूटी निभाने वाले अध्यापक और मुलाजिमों की मुश्किलें का हल करने की मांग की गई थी। इस के इलावा राज्य सचिवालय के फ़ैसले अनुसार तारीख़ 8 मई को सुबह पंजाब के 18 ज़िला केन्द्रों पर जत्थेबंदी के ज़िला और ब्लाक नेताओं ने इकठ्ठा हो कर डिप्टी कमीशनरों के द्वारा मुख्यमंत्री पंजाब और ज़िला शिक्षा आधिकारियों के द्वारा शिक्षा मंत्री को मांग पत्र भेजे गए हैं।

डी.टी.ऐफ. नेताओं विक्रम देव सिंह, धर्म सिंह सूजापुर, ओम प्रकाश मानसा, जग्पाल बंगी और रजीव कुमार बरनाला ने बताया कि कि अध्यापकों की ग़ैर वाजिब ड्यूटियों न लगाने, दूसरे विभागों के साथ अनुपातक संख्या रखने, ड्यूटी का समय 6 घंटे रोज़मर्रा, उपयुक्त मात्रा में निजी सुरक्षा का समान मुहैया करवाने, स्कूलों की बजाय सरकारी और निजी सेहत केन्द्रों को एकांतवास केन्द्रों के तौर पर बरताव, लॉकडाउन कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई के नुक्सान को देखते हुए सिलेबस का सही थांग से काम करना, विद्यार्थियों के सभी सर्टिफिकेट जारी करने, महामारी दौरान दाख़िलों की संख्या बढ़ाने को ले कर ग़ैरवाजिब दबाव न पहनने और 55 साल से बडी उम्र वाले, गंभीर बीमारियाँ से पीडित, अपंग अध्यापकों /मुलाजिमों और सभी महिला अध्यापिकाएं को करोना महामारी दौरान फ्रंट लाईन ड्यूटियों से पूर्ण छूट देने की माँग को ले कर यदि सरकार की तरफ से कोई उचित कदम न उठाए गए तो इसके खिलाफ और कड़ा संघर्ष किया जाएगा।

इस मौके डी.ऐम.ऐफ. के. जनरल सचिव जरमनजीत सिंह के इलावा हरजिन्दर सिंह गुरदासपुर, कुलविन्दर जोशन, नछत्तर सिंह, रुपिन्दरपाल गिल, पवन कुमार मुक्तसर, सुखदेव डांसीवाल, गुरमीत सुक्खपुर, अतिन्दर , मेघ राज, गुरप्यार कोटली, मुल्क राज, हरजिन्दर ढिल्लों, सुनील फाजिल्का, बलविन्दर भंडाल और अमरीक मोहाली आदि ने भी फ़ैसलों की पुष्टि की। 

Edited By

Tania pathak