पूर्व सैनिक ठगी का शिकार, ऐसे ठगे लाखों

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2023 - 03:55 PM (IST)

नूरपुरबेदी : क्षेत्र के गांव मूसापुर के एक पूर्व सैनिक को रेलवे विभाग में टी.सी. की नौकरी दिलाने का झांसा देकर उसके साथ 8.5 लाख रुपए की ठगी करने के मामले में स्थानीय पुलिस ने 2 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। जिला पुलिस प्रमुख रूपनगर द्वारा सौंपी गई शिकायत के डी.एस.पी. (सी.ए.डब्ल्यू.) द्वारा जांच किए जाने के बाद उक्त मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस को दी शिकायत में गांव मूसापुर निवासी पूर्व सैनिक जतिन्द्र कुमार पुत्र राम सरूप ने बताया कि वह भारतीय सेना से 30 अक्तूबर 2018 को पंजाब रैजीमैंट से सेवानिवृत्त हुए हैं।

उन्होंने बताया कि उनके गांव के अवतार कृष्ण पुत्र रामपाल ने रिटायर होने संबंधी पता लगने पर उनके मना करने के बावजूद नौकरी पाने के लिए सुरेश कुमार नामक व्यक्ति जो 27 पंजाब रैजिमैंट में अवतार कृष्ण की यूनिट में काम करता था, के बारे में बताया। सुरेश कुमार ने उसे बताया कि उसका एक रिश्तेदार बड़े पद पर है और जिसने रेलवे में अपनी अच्छी प्रतिष्ठा के कारण कई सिविल और सैन्य सेवानिवृत्त लोगों को रेलवे में भर्ती किया है।

उन्होंने कहा कि रेलवे में टी.सी. भर्ती के लिए 8.5 लाख रुपए खर्च होंगे। इस बीच उन्होंने उसके मूल प्रमाण पत्र ले लिए और अष्टाम के साथ कुछ दस्तावेज तैयार करने को कह गए। इसके बाद उन्होंने मुझे दिल्ली में मेडिकल कराने के लिए बुलाया, जहां पलविन्द्र सिंह और हरजिन्द्र सिंह ने 1 लाख रुपए ले लिए और मेडिकल के बाद मुझे वापस घर रूपनगर भेज दिया और कहा कि सर्विस बुक भरने के लिए दोबारा बुलाया जाएगा।

कुछ दिनों के बाद पलविन्द्र सिंह और हरजिन्द्र सिंह ने सर्विस बुक भरने के लिए 3 लाख रुपए और ले लिए और नियुक्ति पत्र दे दिया। इसके बाद नरेश कुमार ने मुझे दोबारा वाराणसी बुलाया और मुझसे दो लाख रुपए लेकर पलविन्द्र सिंह को पकड़वाए और नियुक्ति पत्र के साथ दिए दस्तावेजों को विभिन्न विभागों से तसदीक करवाया।

उसके कुछ समय बाद उक्त व्यक्तियों ने नौकरी की सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद प्रशिक्षण के नाम पर उससे अढ़ाई लाख रुपए और ले लिए। इसके बाद उन्हें दिल्ली में भेजा। परंतु जब वह वापस आने लगे तो ट्रेन में टी.सी. ने उन्हें रोक लिया तथा ट्रेनिंग पास दिखाने के लिए कहा। इस पर टी.सी. ने बताया कि उक्त पास नकली है। इस पर शक पड़ने पर उसने उक्त व्यक्तियों से अपने असली सर्टीफिकेट व पैसे मांगे पर वह लारे लगाते रहे।

पूर्व सैनिक जतेन्द्र कुमार ने अपनी शिकायत में अपने 2 अन्य दोस्तों के साथ साढ़े 8-8 लाख की धोखाधड़ी के बारे में भी बताया। डी.एस.पी. ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा कि बैंक स्टेटमेंट और अन्य साक्ष्यों से पता चलता है कि शिकायतकर्ता के साथ धोखाधड़ी हुई है। इस बीच शिकायतकर्त्ता के 2 अन्य दोस्तों के साथ धोखाधड़ी के संबंध में जिला लुधियाना में पहले ही मामला दर्ज किया जा चुका है।

वहीं इस मामले में उक्त जांच के बाद स्थानीय पुलिस ने पूर्व सैनिक जतेन्द्र कुमार की शिकायत पर पलविन्द्र सिंह पुत्र स्वर्ण सिंह निवासी गांव चाहल कलां, तहसील बटाला और हरजिन्द्र सिंह पुत्र वरियाम सिंह निवासी गांव कलानौर, जिला गुरदासपुर के विरुद्ध धोखाधड़ी को लेकर धारा 420 एवं 120-बी आई.पी.सी. के तहत मामला दर्ज कर आगे की कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जबकि आरोपियों से बात करवाने वाले दोनों भाई सुरेश कुमार और नरेश कुमार की जांच में इस मामले में संलिप्तता नहीं पाई गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

News Editor

Urmila