कोविड -19 के एक्टिव मामलों के मद्देनज़र राज्य में 2 स्कूलों के परीक्षा केंद्र तब्दील

10/26/2020 6:37:40 PM


लुधियाना (विक्की) : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आज शुरू कीं गई अक्तूबर, 2020 परीक्षाओं के दौरान 10वीं कक्षा के पंजाबी -ए और पंजाब का इतिहास और संस्कृति और 12वीं कक्षा की विषयों जनरल पंजाबी और पंजाब का इतिहास और संस्कृति विषयों के पेपर करवाए गए जिस के दौरान किसी भी ज़िले में से नक़ल या कोई अयोग्य तरीको से साथ परीक्षा देने का मामला सामने नहीं आया।
बता दें कि बोर्ड की परीक्षा कोविड -19 के हालात के उपरांत करवाई जा रही है। जिस में 10वीं कक्षा की मार्च 2020 में होने वाली परीक्षा के वह विद्यार्थी शामिल हैं जिन के पंजाब ओपन स्कूल प्रणाली के द्वारा, अतिरिक्त विषय परीक्षा, प्रदर्शन बढ़ाने की परीक्षा और स्पेशल चांस की परीक्षा देनी है।
12वीं कक्षा के लिए यह सप्लीमेंट्री परीक्षा है जिस में ओपन स्कूल और सभी ग्रुप, अतिरिक्त विषय, प्रदर्शन सुधार और स्पेशल चांस और परीक्षार्थी शामिल हैं।
बोर्ड द्वारा कोविड -19 के हालात के उपरांत करवाई जाने वाली इस परीक्षा के लिए सभी ज़रुरी क़दम उठाए हैं जिन में परीक्षार्थी का मुँह ढकने और सामाजिक दूरी की पालना करना प्राइमरी क़दम हैं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह के सैशन में करवाई जा रही हैं।
इसी दौरान पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षा शाखा को कोविड -19 के कुछ एक्टिव मामलों के मद्देनज़र 12वीं कक्षा के लिए टी.डबल्यू.ई.आई. सीनी.सेकंडरी स्कूल फगवाड़ा का परीक्षा केंद्र बदल कर आर्य माडल सीनी. सेकंडरी स्कूल फगवाड़ा कर दिया है। इसी तरह सरकारी कन्या सीनी.सैकं स्कूल, अमलोह का परीक्षा केंद्र बदल कर सरकारी सीनी सेकंडरी स्कूल (लड़के) अमलोह कर दिया है।
10वीं कक्षा (ओपन सकून) के परीक्षा केंद्र सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल, जगराओं ब्रिज में केवल 60 परीक्षार्थियों के बैठने का प्रबंध किया गया था लेकिन परीक्षार्थियों की संख्या 140 के करीब होने के कारण इस सम्बन्ध में बोर्ड अधिकारीयों को सूचित किया गया जिसके चलते इस परीक्षा केंद्र करो बदल कर सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल, हैबोवाल खुर्द में स्थापित कर दिया गया है।


Aacharya Kamal Nandlal

Related News