शराब के तस्करों पर एक्साइज विभाग की भारी दबिश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2019 - 09:40 PM (IST)

अमृतसर(इंद्रजीत): एक्साइज विभाग ने अवैध तौर पर शराब लाने वालों पर नाकाबंदी शुरू कर दी है। इस दौरान आज मैडम अमनदीप कौर पी.सी.एस सहायक कमिश्नर एक्साइज एंड टैक्सेशन अमृतसर वन ने अपने स्टाफ सहित शहर के कई स्थानों पर नाकाबंदी की। उनके साथ बड़ी संख्या में एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के उच्च अधिकारी और सुरक्षा के जवान थे। टीम ने आने-जाने वाले वाहनों की चेकिंग की ताकि कोई अवैध तौर पर शराब और गांव से बनी हुई लाहन की सप्लाई न कर सके। 

पिछले दिनों में ही एक्साइज विभाग ने मेजर सुखजीत सिंह चाहल के नेतृत्व तले भारी मात्रा में अवैध शराब की खेप बरामद की है जिसके कारण शराब के तस्करों ने भी अपने रास्ते बदल लिए हैं जिसके कारण उच्च अधिकारी मैडम अमनदीप कौर ने कड़े कदम उठाए हैं।  वहीं दूसरी ओर शराब के तस्कर इतने घातक हो चुके हैं कि एक्साइज विभाग में तैनात मैडम राजविंदर कौर को भी उन्होंने घेरा डाल दिया और उनके साथ गई टीम पर हमला कर दिया था जिस पर अमृतसर देहाती पुलिस ने कई लोगों के विरुद्ध केस भी दर्ज किए गए हैं। उपरोक्त मामलों को देखते हुए एक्साइज विभाग के उच्च अधिकारी भी सीधे सड़कों पर आ गए हैं। वहीं एक्साइज अधिकारियों ने शराब तस्करी के खिलाफ और सख्ती के संकेत दिए है।

आज की कार्रवाई में सहायक एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर जिनके पास एक्साइज विभाग का भी अतिरिक्त चार्ज है अपनी टीम के साथ नाकाबंदी में जुट गए। उनके साथ जिला आबकारी अधिकारी मेजर सुखजीत सिंह चाहल, तहसीलदार बलजिंदर सिंह, इंस्पेक्टर पुखराज सिंह ,इंस्पेक्टर अमन वीर सिंह, हरसिमरन सिंह, संजीव कुमार इंचार्ज फ्लाइंग विंग सहित बड़ी संख्या में सुरक्षा के जवान शामिल थे। अनुमान है कि चुनावी कोड लगने के उपरांत कोई रिस्क ना लेते हुए स्वयं सड़कों पर उतर आए हैं ताकि अवैध शराब का चुनावों पर असर ना पड़े।

खासा डिस्टलरी पर विभाग की दस्तक
एक्साइज एंड टैक्सेशन टीम ने इसी दौरान अमृतसर की बड़ी शराब की मिल खासा डिस्टलरी पर भी दबिश देते हुए वहां का पूरा रिकॉर्ड चेक किया और स्टॉक का भी निरीक्षण किया।

शराब के धंधे बाजो में हड़कंप
एक्साइज एंड टैक्सेशन की इस बड़ी टीम की कड़ी चेकिंग के बाद शहर के उन स्थानों पर भी हड़कंप की स्थिति बन गई जहां से यह टीम कई किलोमीटर दूर थी। इन क्षेत्रों में अनगढ़ फतापुर खंडवाला आदि क्षेत्रों जो अवैध शराब के गढ़ माने जाते हैं में काम करने वाले लोगों में भी घबराहट की स्थिति थी। 

पुलिस से नहीं डरते शराब के धंधे बाज
आम तौर पर देखने में आया है कि शराब के अवैध तौर पर काम करने वाले धंधे बाज पुलिस इत्यादि से बिल्कुल नहीं डरते। यही कारण है कि अमृतसर क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग अवैध शराब का धंधा करते हैं। पूरे अमृतसर पुराने शहर में शराब का एक ठेका भी नहीं है लेकिन इस इलाके में कम-से-कम प्रतिदिन दस हजार के करीब शराब की अवैध बोतल पहुंच जाती है। लेकिन पुलिस ने कभी इन पर अंकुश लगाने का प्रयास नहीं किया। 
 

Vaneet