अमेरिकन JH यूनिवर्सिटी व PGI चंडीगढ़ के विशेषज्ञ पंजाब के लिए तैयार करेंगे नई टैस्टिंग नीति

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 11:21 PM (IST)

चंडीगढ़।  हैल्थ सैक्टर रिस्पांस और प्रक्युरमैंट कमेटी, पंजाब (एच.एस.आर.पी.सी.) की तरफ से शुक्रवार को कोविड -19 की जांच के लिए उपयुक्त रणनीति तैयार करने के लिए जोन्स हौपकिंज़ यूनिवर्सिटी, अमरीका, सैंटर फॉर पॉलिसी रिर्सच, नई दिल्ली और पीजीआइ चंडीगढ़ के विशेषज्ञों के साथ मीटिंग की गई। जोन्स हौपकिन्ज यूनिवर्सिटी और पीजीआई के विशेषज्ञ इस रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए मार्ग-दर्शन करेंगे और सहायता देंगे।  

एच.एस.आर.पी.सी के चेयरपरसन विनी महाजन ने बताया कि इन माहिरों के पास बेहतरीन तजुर्बा और ज्ञान है। राज्य सरकार अपनी टैस्टिंग क्षमता बढ़ाने पर केन्द्रित है जिसके लिए टैस्टिंग के लिए एक पहुंच को ध्यान में रख कर चलना जरूरी है जोकि समीपता के फैलाव को रोकने में और ज्यादा प्रभावशाली होगा। पंजाब सरकार लॉकडाउन के बाद के समय के लिए भी तैयारी कर रही है और इसलिए पाबंदियों के दौरान और बाद के समय के लिए टैस्टिंग रणनीतियां तैयार करने के यत्न किये जा रहे हैं। महाजन ने कहा कि मीटिंग में विचार- विमर्श बहुत ही लाभकारी और उपयोगी थे।  हफ्तों के दौरान पंजाब के लिए एक टैस्टिंग रणनीति तैयार की जाएगी। यह रणनीति राज्य की क्षमता, ताकत, चुनौतियों और रुकावटों को ध्यान में रख कर बनाई जा रही है।

एशिया प्रोग्राम के डायरैक्टर प्रोफैसर दिवेश कपूर, जोन्स हौपकिंज यूनिवर्सिटी की डा अमिता गुप्ता और सैंटर फॉर पालिसी रिर्सच के प्रधान और पंजाब स्टेट एडवाइजरी काउंसल के मैंबर यामिनी अईयर इस मीटिंग में शामिल हुए। मीटिंग में अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, अर्थशास्त्री और आंकड़ा विज्ञानी भी शामिल थे। पंजाब सरकार की तरफ़ से इस मीटिंग में एच.एस.आर.पी.सी. के मैंबर डा के.के तलवाड़, डा. राज बहादुर और अन्यों के साथ-साथ पंजाब सरकार के मैडीकल विशेषज्ञ और सलाहकार शामिल हुए।

 

Suraj Thakur