फेसबुक पर ब्लैकमेलिंग करने वालों की आएगी अब शामत

punjabkesari.in Thursday, May 17, 2018 - 08:55 AM (IST)

जालंधर (रविंदर): अब फेसबुक में दोस्ती गांठने के बाद ब्लैकमेङ्क्षलग का धंधा करने वालों की खैर नहीं। साइबर क्राइम से जुड़ा हर मसला अब आसानी से जालंधर में ही हल होगा। जालंधर में खुले हाईटैक साइबर क्राइम सैल के बारे बताते हुए पुलिस कमिश्नर प्रवीन सिन्हा ने कहा कि  साइबर क्राइम से जुड़ी अनेकों शिकायतें पंजाब पुलिस के पास पहुंच रही हैं जिन्हें दूर करने की तरफ पुलिस पूरा ध्यान देगी। इस साइबर सैल में विशेषज्ञों की टीम 24 घंटे काम करेगी और हर समस्या का हल तुरंत किया जाएगा। विशेषज्ञों की 3 टीमें हर समय इस सैल में अपनी ड्यूटी निभाएंगी और हर मामले को वैज्ञानिक तरीके से हल करेगी।

साइबर क्राइम सैल की पहली टीम फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, ब्लागर्स स्नैपचैट और व्हाट्सएप के अलावा पोर्नोग्राफी के मामलों को देखेंगे, टीम-2 ऑनलाइन ट्रांजैक्शन फ्रॉड केसों को हल करेगी, जबकि तीसरी टीम ईमेल फ्रॉड, चोरी व हैकिंग लैपटाप के केसों को हल करेगी।

तकनीकी मुद्दों पर लंबे समय से खलती थी साइबर क्राइम सैल की कमी : सिन्हा
शहर में बढ़ते साइबर क्राइम केसों से चिंतित पुलिस विभाग द्वारा आज स्थानीय पुलिस लाइंज में हाईटैक साइबर क्राइम सैल का उद्घाटन पुलिस कमिश्नर प्रवीन सिन्हा ने किया। इस मौके पर बातचीत करते हुए पुलिस कमिश्नर ने कहा कि इस समय जिस प्रकार से तकनीकी विकास हो रहा है, उसी प्रकार से पुलिस के लिए साइबर क्राइम बड़ी चुनौती बन कर उभरा है। पुलिस इस प्रकार के चैलेंज से निपटने के लिए सक्षम बने, के लिए आज साइबर क्राइम सैल का उद्घाटन किया गया है।

इस सैंटर में उन सारी शिकायतों की गहनता से जांच की जाएगी जो इंटरनैट से संबंधित होंगी। हर प्रकार के अपराध से निपटने में सक्षम पंजाब पुलिस का यह सैल साइबर क्राइम जैसे नए मुद्दे को पूरे जोश व हिम्मत से टक्कर देगा। उन्होंने कहा कि लंबे समय से पुलिस में तकनीकी मुद्दों पर इस बात की आवश्यकता खलती रही है कि साइबर क्राइम के मुद्दों के लिए एक अलग सैल चाहिए जिसमें साइबर एक्सपर्ट हों जो इस प्रकार की शिकायतों की जांच करके उनका हल कर सकें। इस मौके पर डी.सी.पी. गुरमीत सिंह, ए.सी.पी. दीपिका सिंह, ए.सी.पी. सूडर विजी आदि मौजूद थे।

Anjna