फेसबुक और इंस्टाग्राम ने तीन महीने बाद #sikh को किया अनब्लॉक, जानिए क्यों किया था ब्लॉक?

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 12:47 PM (IST)

चंडीगढ़: फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया #Sikh का मुद्दा और गर्म होने के बाद बीते दिन 3 महीने बाद हैशटैग सिख (#sikh) से रोक हटाते हुए इसे अनब्लॉक कर दिया है। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर यूजर्स ने पिछले 24 घंटों में शिकायत की है कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने # Sikh को ब्लॉक कर दिया है, जब सिख समुदाय ब्लू स्टार हत्याकांड को याद कर रहा था। फेसबुक ने स्वीकार किया कि हैशटैग को गलती से 7 मार्च को एक रिपोर्ट के बाद ब्लॉक कर दिया गया था जो कि उसकी टीमों द्वारा गलत तरीके से समीक्षा की गई थी। इससे कई लोगों ने सवाल भी उठाए थे कि करीब 3 महीने से बंद हुए हैशटैग पर टेक दिग्गजों का ध्यान क्यों नहीं गया 

इंस्टाग्राम कम्युनिकेशन द्वारा उनके ट्विटर हैंडल (@Instagramcomms) पर जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “हमने हैशटैग #sikh को इंस्टाग्राम पर अनब्लॉक कर दिया है और फेसबुक पर #sikh को अनब्लॉक करने का काम कर रहे हैं। हम जांच कर रहे हैं कि ऐसा क्यों हुआ। हम बाद में आज यहां अधिक जानकारी के साथ पालन करेंगे।

बुधवार को मामला आया सामने 

बुधवार को, यह मुद्दा सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सामने आया जब उपयोगकर्ताओं को पश्चिमी देशों में स्थित सिख संगठन सहित, ने अपने फेसबुक अकाउंट पर हैशटैग # sikh  को अवरुद्ध करने के बारे में पोस्ट करना शुरू कर दिया। कुछ उपयोगकर्ताओं को अवरुद्ध हैशटैग के बारे में पता चला जब उन्होंने वर्ष 1984 में अमृतसर में स्वर्ण मंदिर पर ऑपरेशन ब्लू स्टार के बारे में पोस्ट करने की कोशिश की। उन्होंने कंपनी पर सवाल उठाना शुरू कर दिया और फिर फेसबुक और इंस्टाग्राम ने मामले की जांच शुरू की।

सिख प्रेस एसोसिएशन ने यह भी कहा, "उसी सप्ताह के दौरान, # Neverforget1984 ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा था, इस बीच इंस्टाग्राम ने 27 मिलियन लोगों के विश्वासों से मजाक है और सिखों पर 1984 के अत्याचारों के बारे में सच्चाई को दबाने की साजिश रची है।"

Edited By

Tania pathak