सावधान! फर्जी शिक्षा अधिकारी का कारनामा जान रह जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 05:20 PM (IST)

नवांशहर : शिक्षा विभाग में सीनीयर अधिकारी होने का दावा कर और अलग-अलग पदों, सफाई और ट्रांसपोर्ट के ठेके पर नौकरी देने का वादा कर 1.33 करोड़ रुपए की ठगी करने वाले फर्जी सीनीयर अधिकारी के खिलाफ थाना सदर की पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। एस.एस.पी. को दी शिकायत में संजीव कुमार चेची पुत्र तिलक राज निवासी गांव चंदियानी खुर्द (बलाचौर) ने बताया कि वह बलाचौर में मेडिकल स्टोर चलाता है। करीब एक वर्ष पहले उसकी मुलाकात कंवलजीत कौर पुत्री जोगिंदर सिंह निवासी अहमदाबाद (गुरदासपुर) से हुई। उसने खुद को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड में वरिष्ठ अधिकारी होने का ऐलान किया था। उसने बताया कि उक्त कंवलजीत कौर बोर्ड के गुमशुदा सर्टिफिकेट, नाम बदलने आदि सहित कई छोटे-मोटे काम अपने फोन पर करवाती थी। इस कारण उसे उक्त फर्जी शिक्षा अधिकारी पर भरोसा हो गया।  

उन्होंने बताया कि उक्त कंवलजीत कौर ने बताया कि उनके विभाग में कुछ नौकरियां निकली हैं और विभाग द्वारा भर्ती की जानी है। इसमें कोई पेपर या इंटरव्यू नहीं होता और सिर्फ अपने सीनियर ने ही पद भरने होते हैं। अगर उसका कोई रिश्तेदार या दोस्त विभाग में नौकरी लेना चाहता है। अगर उसका कोई रिश्तेदार या दोस्त विभाग में नौकरी लेना चाहता है तो वह उसे नौकरी दिलवा देगी और बदले में उसे कुछ पैसे देने होंगे। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने अपने भतीजे और कुछ अन्य दोस्तों से पैसे लिए। जिन्होंने उस पर भरोसा किया और उक्त फर्जी शिक्षा अधिकारी के खाते में 1.40 करोड़ रुपये जमा करवा दिए। बदले में उसने उसे डाकघर के जरिए कुछ ज्वाइनिंग लेटर भेजे। जिसमें चपरासी, लॉ अफसर, मैनेजर आदि के पद हैं। उक्त महिला द्वारा अलग-अलग दफ्तरों में हाजिरी लगावाई गई और उसके द्वारा प्राप्त ज्वाइनिंग लेटर वापस ले लिए गए। 

उन्होंने बताया कि काफी समय बीत जाने पर जब उसका कोई व्यक्ति काम पर न लगा तो उसे उक्त महिला पर उसके साथ धोखाधड़ी करने का शक हुआ। उसने बताया कि जब उसने महिला को पैसे वापिस करने के लिए कहा तो उसने उसे झूठा भरोसा देना शुरू कर दिया। उसने बताया कि उक्त महिला ने उसे  7 लाख रुपये वापिस कर दिए हैं और बाकी रकम वापिस नहीं कर रही। एस.एस.पी. को दी शिकायत में उसके पैसे वापिस करने और आरोपी महिला के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई करने की मांग की है। उक्त शिकायत की जांच डी.एस.पी. स्तर के अधिकारी द्वारा दी गई नतीजा रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने कंवलजीत कौर पुत्री जोगिंदर सिंह निवासी अहमदाबाद (गुरदासपुर) हाल निवासी जेजो रोड खानपुर, माहिलपुर जिला होशियारपुर के खिलाफ धारा 170,419,420,465,467,468,120 बी के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News