प्रधानमंत्री मोदी के नाम का बना जाली फेसबुक पेज

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 10:08 AM (IST)

खन्ना(शाही): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम का एक हाल ही में जाली फेसबुक पेज बनाया गया है जिसमें प्रधानमंत्री की छवि को खराब करते हुए धड़ाधड़ आपत्तिजनक पोस्ट डाली जा रही हैं और मजेदार बात सामने आई है कि इसे जाने-माने भाजपा नेता शेयर कर रहे हैं। 

आज खन्ना के भाजपा कौंसलर सुधीर सोनू ने इस पेज की जब एक पोस्ट शेयर की तो सोशल मीडिया पर इस पेज की खूब चर्चा होने लगी। इस पोस्ट में नरेन्द्र मोदी को रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ विचार-विमर्श करते दिखाया गया जिनके ठीक सामने फोटो में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम सलाखों के पीछे दिखाई दे रहे हैं। पोस्ट में नरेन्द्र मोदी को पुतिन को संबोधन करते हुए यह कहते दिखाया गया है कि जो चौकीदार को चोर कह रहे थे वह खुद चोर निकले, लेकिन इस शब्दावली में जो शब्द प्रयोग किया गया है उससे नहीं लगता कि देश के प्रधानमंत्री का अपना फेसबुक पेज होगा और उन्होंने इतनी घटिया शब्दावली की पोस्ट डाली होगी। इस फेसबुक पेज पर दिए नंबर वाले ने कहा मैंने नहीं बनाया पेज: इस फेसबुक पेज पर दिए गए एडमिन के नंबर पर जब फोन किया गया तो उसने साफ इंकार कर दिया कि यह पेज उसने नहीं बनाया है। फेसबुक पेज पर पेज वालों का जो इंटरनैट साइट का पता दिया गया है। पेज पर जो आफिशियल इंटरनैट साइट दी गई है उसका पता मिशन बी.जे.पी. 2019 दिया गया है।


कौंसलर सोनू ने कहा फैंज का पेज है, लेकिन वर्शन देने के बाद तुरंत किया डिलीट
इस बाबत जब कौंसलर सुधीर सोनू ने माना कि मोदी पेज की पोस्ट उसने शेयर की थी और कहा कि यह पेज मोदी का अपना पेज नहीं, बल्कि उसके फैंज का बनाया गया है लेकिन जब उसे बताया गया कि आपके पेज पर दिखाया जा रहा है कि आपने नरेन्द्र मोदी की पोस्ट शेयर की है न कि उसके फैंज की तो अपनी बात खत्म करने के तुरंत बाद उसने जो पोस्ट शेयर की थी उसे डिलीट कर दिया। डिलीट करने के बाद फिर से जब उनसे संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि कहीं कोई लफड़ा न हो जाए इस लिए डिलीट कर दिया ।

क्या है फेसबुक पर पेज बनाए जाने के नियम
फेसबुक ने अपनी साइट पर जो पेज बनाने के नियम बनाए हैं उनमें सबसे पहला व महत्वपूर्ण नियम बनाया गया है कि कोई भी किसी पब्लिक फीगर का पेज बनाता है तो उसके पास उसका लिखित अधिकार होना चाहिए। जिससे साफ जाहिर है कि इस पेज बनाने वाले ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लिखित अधिकार पत्र प्राप्त नहीं किया होगा क्यों प्रधानमंत्री कभी भी इतनी घटिया शब्दाबली प्रयोग करने वाले को अधिकार नहीं दे सकते।

Vatika