फर्जी ट्रैवल एजैंटों का खेल: किसी को बीच राह में छोड़ा तो किसी को गलत वीजा पर भेजा

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2019 - 12:27 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी, मनोरंजन): पंजाब के कई शहरों से आए दिन फर्जी ट्रैवल एजैंटों द्वारा की जा रही ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। सरकारी की ओर से सख्ती करने के बावजूद इन एजैंटों का खेल बदस्तूर जारी है और सीधे-साधे लोग इनकी ठगी के शिकार हो रहे हैं। ऐसे ही अब 3 मामले सामने आए हैं जिनमें किसी को भेजना था इटली लेकिन उसे अरमीनिया से आगे नहीं भेजा गया। वहीं किसी को वर्क परमिट की जगह विजिटर वीजा पर भेज कर परेशानियों में उलझा दिया गया। इन सभी मामलों में पुलिस ने प्राप्त शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

वर्क परमिट पर इटली न भेज कर अरमीनिया भिजवाया
वर्क परमिट पर इटली भेजने के स्थान पर अरमीनिया भेज कर 4 लाख रुपए की ठगी करने वाले फर्जी एजैंट के खिलाफ पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। एस.एस.पी. को दी शिकायत में सोहन लाल पुत्र प्रीतम दास निवासी गांव काहमा ने बताया कि उसने अपने पुत्र विजय कुमार को इटली भेजने का सौदा ट्रैवल एजैंट बलवीर कुमार बालू पुत्र भजना राम निवासी करीहा के साथ 5 लाख रुपए में किया था। शिकायतकत्र्ता ने बताया कि इकरार तहत उक्त एजैंट ने उसके पुत्र को पहले अरमीनिया भेजना था और इस उपरान्त इटली भेजकर काम पर लगवाना था। उसने बताया कि उक्त एजैंट को उसने अपने रिश्तेदारों से पैसे उधार लेकर 4 लाख रुपए दे दिए थे जबकि शेष 1 लाख रुपए इटली पहुंचने पर देने थे। 

सोहन लाल ने बताया कि उक्त एजैंट ने उसके पुत्र विजय को अरमीनिया भेज दिया और अब वह वहीं पर है। उसके रहने का खर्चा भी उन्हें अपने तौर पर करना पड़ रहा है जबकि करार तहत उक्त एजैंट उसके पुत्र को इटली नहीं भेजा जा रहा है। एस.एस.पी. को दी शिकायत में उसने उक्त एजैंट के खिलाफ कानून तहत बनती कार्रवाई करने की मांग की है। उक्त शिकायत की जांच आॢथक अपराध विंग के इंचार्ज हरप्रीत सिंह देहल की ओर से करने के बाद दी गई नतीजा रिपोर्ट के आधार पर थाना सदर नवांशहर की पुलिस ने फर्जी एजैंट बलवीर कुमार के खिलाफ विभिन्न धाराओं तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

वर्क परमिट की जगह विजिटर वीजा पर भेजा जॉर्डन
थाना सिटी नवांशहर की पुलिस ने वर्क परमिट पर जॉर्डन भेजने के स्थान पर विजिटर वीजा पर भेजने वाले फर्जी एजैंट के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। एस.एस.पी. को दी शिकायत में जसविन्दर सिंह पुत्र सुखपाल राम निवासी गांव मुबारकपुर ने बताया कि उसने ट्रैवल एजैंट ङ्क्षबदु पुत्र महिन्दर पाल निवासी गांव सुलतानपुर बेट थाना राहों (नवांशहर) के साथ वर्क परमिट पर जॉर्डन जाने का सौदा 2 लाख रुपए में तय किया था लेकिन उसने 2 लाख रुपए लेने के बावजूद उसे विजिटर वीजा पर जॉर्डन भेज दिया। 

जसविन्दर ने बताया कि उक्त एजैंट ने वायदा किया था कि जॉर्डन पहुंचने उपरान्त उसका वीजा वर्क परमिट में तबदील कर दिया जाएगा लेकिन वह उसे वर्क परमिट नहीं दिला सका। इसके चलते उसे कई महीनों तक गैर कानूनी तौर पर जॉर्डन में रहना पड़ा। उसने बताया कि वह परेशान होने के बाद घर से पैसे मंगवा कर वापस आने को मजबूर हो गया। पुलिस को दी शिकायत में उसने अपने पैसे वापस करवाने और गैर कानूनी तौर पर ट्रैवल एजैंसी का धंधा करने वाले एजैंट के खिलाफ कानून तहत बनती कार्रवाई करने की मांग की है। ?

कनाडा भेजने के नाम पर ठगे 1.92 लाख
पुलिस ने कनाडा भेजने के नाम पर 1.92 लाख रुपए की ठगी करने वाली आईलैट्स संचालिका के खिलाफ ठगी का मामला दर्ज किया है। एस.एस.पी. को दी शिकायत में जरनैल सिंह पुत्र चनण सिंह निवासी गांव भुखड़ी थाना सदर बंंगा ने बताया कि उसने अपने 2 लड़कों को कनाडा भेजने का सौदा बंगा में आईलैट्स सैंटर चलाने वाली किरण बंसल पत्नी विपन कुमार निवासी बंगा के साथ किया था। जरनैल सिंह ने बताया कि करार तहत उक्त एजैंट से प्रति व्यक्ति 12-12 लाख रुपए सौदा तय हुआ था। इसके चलते एजैंट को पहले 1 लाख रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से (कुल 2 लाख) रुपए देने थे और शेष राशि कनाडा पहुंचने के बाद मिलने वाले वर्क परमिट से काटी जानी थी।

शिकायतकत्र्ता ने बताया कि उक्त एजैंट ने पैसे एवं पासपोर्ट लेने के बाद बताया था कि 20-25 दिन में उनका कार्य हो जाएगा लेकिन 1 वर्ष से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी उसके लड़कों को उक्त एजैंट ने कनाडा नहीं भेजा है। उसने बताया कि उक्त आईलैट्स संचालिका के दफ्तर के बार-बार चक्कर लगाने के बाद उसे केवल 8 हजार रुपए उसने वापस किए जबकि उसकी ओर से दिया गया 2 लाख रुपए का चैक बैंक में पैसे न होने से बाऊंस हो गया है। उक्त शिकायत की जांच एस.पी. (एच) की ओर से करने उपरांत दी गई रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि उक्त आईलैट्स संचालिका के खिलाफ पहले भी ट्रैवल एजैंटी के कई मामले दर्ज हैं। थाना सिटी बंगा की पुलिस ने संचालिका किरण बंसल के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। उक्त तीनों मामलों में अभी तक कोई गिरफ्तार नहीं हुई है।

Vaneet