मृतका के परिवार ने ससुराल वालों पर लगाए आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 01:23 AM (IST)

बलाचौर (कटारिया, किरण): गांव टीहरा की जसविन्द्र कौर (40), जिस की पिछले दिनों आस्ट्रेलिया में मौत हो गई थी, के पारिवारिक सदस्यों ने उसके ससुराल परिवार पर उसे मानसिक तौर पर परेशान करने व आत्महत्या के लिए मजबूर करने के आरोप लगाए हैं।

लड़की के पिता चौधरी राम सरूप, माता जमना देवी तथा भाई राम कुमार निवासी टीहरा ने लिखित बयान देते हुए बताया कि उनकी बेटी जसविन्द्र कौर का विवाह 1998 में गांव छोटा भाणेवाल के एक परिवार, जोकि खन्ना रहते हैं, में हुआ था। विवाह के बाद से ही उसके ससुराल परिवार की ओर से उनकी लड़की को परेशान करना शुरू कर दिया गया था तथा कुछ समय बाद उसका पति आस्ट्रेलिया चला गया। आस्ट्रेलिया जाने के बाद वहां के कानून अनुसार उसे अपने परिवार को साथ लाने या देश छोडऩे का आदेश दिया गया था जिस कारण उसको मजबूरी में उनकी लड़की जसविन्द्र तथा उसके लड़के को भी आस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में बुलाना पड़ा।

उन्होंने बताया कि आस्ट्रेलिया में भी उसके पति तथा ससुराल परिवार की ओर से उसे शारीरिक व मानसिक तौर पर परेशान किया जाता था। इस संबंध में उनकी लड़की ने फोन के द्वारा बहुत बार उनको बताया था। कुछ समय बाद जसविन्द्र कौर को वहां नौकरी मिल गई। 

उन्होंने बताया कि मौत से एक दिन पहले जसविन्द्र कौर ने उनको फोन पर बताया कि उसके जेठ व जेठानी उससे बार-बार पैसे मांगते हैं तथा वह हर बार उनकी मांग पूरी करती है। इससे अगले दिन 1 जून को उनकी लड़की ड्यूटी से वापस आई तो ससुराल परिवार का फोन सुनते ही गुस्से में घर से निकली और रेलवे ट्रैक पर गाड़ी के नीचे आकर उसने आत्महत्या कर ली।

 पीड़ित परिवार ने बताया कि उसने ससुराल, जेठ-जठानी के तंग-परेशान करने से आत्महत्या की है। फिर चालाकी से ससुराल वाले इसको एक हादसे का रूप देकर छुपाना चाहते थे। इलाके के गण्यमान्य लोगों के साथ उन्होंने ससुराल गांव भाणेवाल जाकर उसके ससुराल परिवार को लड़की के शव को यहां लाने के लिए राजी किया गया। शव आने के बाद 19 जून को संस्कार किया गया। परिवार वालों ने बताया कि हम एक-दो दिन में एस.एस.पी. नवांशहर तथा डी.आई.जी. के पास शिकायत करके मामले की जांच-पड़ताल करवाएंगे। 

Punjab Kesari