तापमान पहुंचा 42 डिग्री के पार, लोगों का जीना हुआ मुश्किल

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 04:51 PM (IST)

फरीदकोट(हाली): फरीदकोट का तापमान गत तीन दिनों से 42 डिग्री सैल्सियस पर स्थिर बना हुआ है। तापमान में कमी न होने से गर्मी ने चारों ओर हाहाकार मचाई हुई है। इतना ही नहीं बिजली कटौती ने लोगों की मुश्किलें और भी बढ़ा दी हैं। तापमान में वृद्धि के साथ ही नींबू के मूल्य भी आसमान को छू रहे हैं।

फरीदकोट के तापमान में हुई वृद्धि के साथ लोगों का बुरा हाल हो गया है। कड़ाकेदार गर्मी में जिनके घरों में जनरेटर लगे हैं, उन्हें तो राहत मिल रही है, मगर जिनके यहां जनरेटर नहीं हैं, उनके यहां कूलर व फ्रिज बंद पड़े हैं। ऐसे में न तो उन्हें ठंडी हवा मिल रही है व न ही ठंडा पानी। गर्मी से राहत पहुंचाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला नींबू की मांग बढऩे से इसके भाव में वृद्धि हो गई है। दुकानदारों ने बताया कि इस समय गर्मी के कारण जहां एक तरफ नींबू की मांग बढ़ गई है, वहीं ही मंडी में नींबू की सप्लाई कम होने के साथ इसके मूल्य में तेजी आई है। शहर निवासियों गुरमीत सिंह, बलजिंदर सिंह, बलविंदर सिंह व सुरिन्द्र सिंह ने बताया कि एक तरप जहां गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है, वहीं दूसरी ओर दिन व रात के समय कई-कई घंटे हो रही बिजली कटौती से अन्य मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि बिजली कट होने के साथ कूलर चलता ही नहीं, ऐसे में इनवर्टर से जो पंखा चलता है उसकी हवा आग उगल रही होती है।

क्या कहते हैं अधिकारी-
बिजली कटौती के बारे पूछे जाने पर पावरकॉम के एस.डी.ओ ने बताया कि गर्मी के चलते लोड बढ़ गया है, इसके कारण शहर के अलग हिस्सों में बिजली सामग्रीयों में फाल्ट आ जाता है, इसे विभाग द्वारा जल्द से जल्द दूर कर बिजली बहाल करने की कोशिया की जाती है।
 

Vaneet