किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग व रेलवे ट्रैक पर यातायात किया अवरुद्ध

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 08:15 AM (IST)

मुकेरियां/पठानकोट(झावर, नागला, राजू, आदित्य): राष्ट्रीय राजमार्ग जालन्धर-पठानकोट पर स्थित कस्बा भंगाला में आज रेलवे ट्रैक व सड़क मार्ग पर पगड़ी संभाल जट्टा लहर व दोआबा संघर्ष कमेटी जालन्धर के हजारों किसानों द्वारा गन्ना मिलों से 700 करोड़ रुपया बकाया लेने, समय पर गन्ना मिलों को चलाने और गन्ने का रेट 400 रुपए प्रति किं्वटल करने हेतु यातायात सुबह ठप्प कर दिया। किसान कैप्टन सरकार मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे।

पगड़ी संभाल जट्टा लहर के प्रधान कमलप्रीत सिंह काकी ने बताया कि सरकार व केन कमिश्रर किसानों की मांगों को मान कर भी लागू नहीं कर रहे। गन्ने का बकाया न मिलने कारण किसान आॢथक तौर पर परेशान हैं, जो आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं।

पुलिस तंत्र चीनी मिल के समक्ष खड़ा रहा
आज सुबह से ही 300 से अधिक पुलिस अधिकारी व कर्मचारी चीनी मिल मुकेरियां के समक्ष तैनात थे। इस मौके पुलिस के पास आंसू गैस के गोले व लाठियां थीं। वहीं रेलवे लाइन पर भी भारी पुलिस तैनात की गई थी। हजारों किसानों ने चीनी मिल छोड़ कस्बा भंगाला में रेलवे ट्रैक के साथ-साथ सड़क यातायात भी अवरुद्ध कर दिया।

ए.डी.सी. व एस.एस.पी. के साथ की बैठक
धरनास्थल के निकट ए.डी.सी. होशियारपुर अनुपम कलेर, एस.एस.पी. होशियारपुर जे. इलनचेलियन तथा ए.डी.सी. गुरदासपुर के साथ-साथ एस.डी.एम. मुकेरियां तथा अन्य अधिकारियों ने किसान संघर्ष कमेटी के 4 सदस्यों के साथ अलग तौर पर बैठक की। यह बैठक किसी भी परिणाम तक नहीं पहुंच सकी। इस बैठक में ए.डी.सी. गुरदासपुर सुभाष चन्द्र ने भी भाग लिया।

रेल यातायात व बस रूट बदले
रेल विभाग द्वारा गाड़ियों के रूट पठानकोट से वाया अमृतसर, जालंधर तथा जालंधर से वाया अमृतसर पठानकोट कर दिया गया। बसों के रूट मानसर से वाया हाजीपुर-दसूहा कर दिए गए।

क्या कहते हैं अतिरिक्त केन कमिश्नर
अतिरिक्त केन कमिश्रर विजय कुमार से जब बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि गन्ना मिलों ने किसानों का बकाया देना है इसलिए मिल मालिकों को रिकवरी नोटिस जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने किसानों की इस मांग का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि गन्ना मिलों को बकाया राशि नवम्बर में जारी करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

ए.डी.सी. के आश्वासन के बाद शाम 5 बजे खुला जाम
ए.डी.सी. अनुपम कलेर ने संघर्ष कमेटी को आश्वासन दिया कि 17 सितम्बर को किसानों की बैठक चंडीगढ़ में वित्त सचिव तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ करवाई जाएगी। इसके बाद जाम खोला गया। इस मौके संघर्ष कमेटी के प्रधान कमलप्रीत सिंह काकी ने कहा कि अगर 17 सितम्बर को किसानों की मांगें न पूरी की गईं तो 25 सितम्बर को जालंधर में रेल रोको प्रदर्शन किया जाएगा।

swetha