किसानों के प्रदर्शन से नैशनल हाईवे जाम, इन वैकल्पिक मार्गों का करें प्रयोग

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 12:41 PM (IST)

फगवाड़ा(मुनीष): जालंधर नैशनल हाईवे पर गन्ना उत्पादक किसानों द्वारा लगाए गए धरने के चलते आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। धरने के कारण हाईवे पर लंबा जाम लगा है।  

किसानों द्वारा एम्बुलेंस व जिनके पेपर है।  उन्हें जाने दिया जा रहा है। बाकी वाहनों को नैशनल हाईवे से जाने से रोक दिया जा रहा । इस कारण लुधियाना, दिल्ली ,चंडीगढ़ जाने वाले आम नागरिकों परेशान है। दूसरी तरफ जाम में कालेज छात्र भी फंसे हुए हैं।

वहीं पुलिस द्वारा ट्रैफिक जाम को नियंत्रित करने के लिए ट्रैफिक डवयर्ट भी किया गया है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा जालंधर रामा मंडी से ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है, जबकि गोराया से जंडियाला के रास्ते जालंधर को ट्रैफिक निकाला जा रहा है।

वहीं  किसानों ने कहा कि अगर उनकी मांगे पूरी नहीं होती तो गन्ने की मिलों को आग लगाने के बाद वह अपनी फसल को आग लगा देंगे। उन्होंने  रेलवे ट्रैक जाम करने की भी चेतावनी दी।  

इस रूट का इस्तेमाल करें वाहन चालक

 किसान आंदोलन के कारण फगवाड़ा मौजूदा हालात में पंजाब के कई हिस्सों से पूरी तरह से कट गया है। ऐसा नहीं है कि यदि कोई चाहे तो फगवाड़ा आ नहीं सकता है लेकिन वर्तमान में मेन हाईवे पर अपने बिस्तर बिछा उग्र किसान आंदोलन करने पर डटे हुए आंदोलनकारी किसानों के निरंतर जारी रोष प्रदर्शन के चलते मेन नैशनल हाईवे नंबर-1 का प्रयोग कर फगवाड़ा अथवा इससे आगे जालंधर, अमृतसर आदि तक पहुंचना बेहद कठिन होगा।

इस दौरान यदि लोगों को फगवाड़ा को बिना क्रास किए चंडीगढ़, लुधियाना अथवा जालंधर जाना है तो इसके लिए विशेष रूट तैयार किया गया है। अमृतसर, जालंधर से चंडीगढ़ जाने वाले लोग वाया होशियारपुर आ-जा सकते हैं। जबकि अगर लोगों को लुधियाना जाना है तो वो वाया नकोदर, मोगा की ओर से आ-जा सकते हैं अथवा इसी तर्ज पर जालंधर से आने वाले लोग वाया नूरमहल, फिल्लौर सड़क का प्रयोग कर मेन नैशनल हाईवे नंबर-1 पर पहुंच लुधियाना व इससे आगे गंतव्य को जा सकते हैं।    

चंडीगढ़ में चल रही है पंजाब सरकार की बैठक

वहीं इस संबंध में जब कपूरथला के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद तैयब से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि किसानों के धरने के चलते सुरक्षा के मद्देनजर धरनास्थल के पास भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। उन्होंने किसानों की मांगों को लेकर पंजाब सरकार के सीनियर अधिकारियों को अवगत करवा दिया।

किसानों की मांगों को लेकर पंजाब सरकार की चंडीगढ़ में बैठक भी हो रही है। उन्हें उम्मीद है कि किसानों की मांगें मानकर जल्द मसला सुलझा लिया जाएगा। जब उनसे ट्रैफिक समस्या के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में पता है। पर वह कुछ नहीं कर सकते। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर कुछ रूट डवयर्ट किए गए हैं।

swetha