Punjab: किसानों के लिए मुसीबत बनी बारिश, मंडरा रहा ये खतरा, पढ़ें क्या है पूरी खबर

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 09:31 AM (IST)

गुरदासपुर (हरमन):  पंजाब भर में कल से हो रही बारिश ने जहां मौसम का मिजाज बदल दिया, वहीं ठंडक फिर बढ़ गई है। वैसे तो बारिश ने किसी फसल का कोई नुकसान नहीं किया परन्तु मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आने वाले 2 दिन और बारिश होने की संभावना के कारण किसान इस बात को लेकर चिंतित हैं कि यदि ज्यादा बारिश हुई तो गेहूं की फसल का नुकसान हो सकता है।

Weather: पंजाब के 17 जिलों में Alert, घर से निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

बताने योग्य है कि गेहूं की फसल के परिणाम निकल चुके हैं और दाने बन रहे हैं जिसके चलते ज्यादा बारिश फसल का नुकसान कर सकती है। खास तौर पर हवा चलने की सूरत में फसल खेतों में बिछ सकती है। इसी तरह सब्जियों वाली फसलों के लिए भी ज्यादा बारिश नुकसानदेय हो सकती है। बारिश से तापमान में गिरावट आने के चलते लोग फिर गर्म कपड़े पहनने को मजबूर दिखाई दिए और तापमान में गत दिनों के मुकाबले 2 डिग्री सैंटीग्रेड की गिरावट दर्ज की गई। वहीं आज पूरा दिन आसमान में काले बादल छाए रहे और कल भी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

फसल बर्बाद होने का खतरा
बेमौसमी बरसात व आंधी के चलते किसानों के माथे पर फिर से चिंता की रेखाएं दिखने लगी हैं। जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने अगले 1-2 दिनों तक बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है लेकिन अगर बारिश और तेज हवाएं लगातार जारी रही तो गेहूं की फसल बर्बाद हो जाएगी। इसके साथ ही पैदावार पर काफी भारी असर देखने को मिलेगा।

किसानों की चिंता बढ़ी
इस संबंधी किसान बख्शीस सिंह कोहलीया, गुरमेज सिंह भरथ, हरदेव सिंह, पवन कुमार मराड़ा, हरदेव सिंह मुन्नावाली व मंगल सिंह सेखा ने बताया कि अगर हल्की बारिश होती है तो यह गेहूं की फसल के लिए बहुत लाभदायक है। वहीं अगर तेज हवा चलती है और बारिश लगातार जारी रही तो किसानों को अधिक नुकसान हो सकता है जिसके चलते उन्हें चिंता सताने लगी है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News