टिड्डी दल के हमले से किसान घबरायें नहीं, हालात नियंत्रण में: पन्नू

punjabkesari.in Saturday, Jan 25, 2020 - 05:09 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के कृषि सचिव काहन सिंह पन्नू ने किसानों को सलाह दी है कि वे राजस्थान से लगते जिलों में देखी गई टिड्डियोंं को लेकर घबरायें नहीं क्योंकि विभाग ने इस पर काबू पाने के पूरे प्रबंध किए हैं। उन्होंने आज यहां कहा कि सर्वेक्षण के अनुसार अब तक पंजाब में टिड्डी दल के हमले का कोई मामला सामनेे नहीं आया है। राजस्थान से लगते कुछेक गांवों में जहां कहीं टिड्डी देखी गईं वहीं दवा का छिड़काव करके उनका सफाया कर दिया गया। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। हमारी टीमें जगह जगह पूरी निगरानी कर रही हैं जिससे पंजाब की कृषि पर कोई बुरा असर न पड़े। 

उन्होंने कहा कि कृषि अधिकारी राजस्थान तथा केन्द्र सरकार के कृषि विशेषज्ञों से लगातार संपर्क में हैं क्योंकि ये चौंबीस घंटे निगरानी कर रहे हैं। प्रदेश सरकार भी किसी भी हालात से निपटने को पूरी तरह तैयार है। सारे प्रबंध कर लिए हैं। राज्य में टिड्डी दल के हमले का कोई खतरा या अंदेशा नहीं है फिर भी विभाग पैनी निगाह रखे है। राजस्थान की सीमा से लगते बठिंडा, मुक्तसर और फाजिल्का जिले का लगातार सर्वे करने के लिए निगरानी तथा सर्वे टीमें पहले ही इस काम में लगा दी हैं।

पन्नू के अनुसार टिड्डी दल टिड्डियों का झुंड होता है जो जहां भी बैठता है वहां हरियाली चाहे पेड़ हों या फसलें खत्म कर देता है। पिछले कई दिनों से पाकिस्तान की ओर से राजस्थान में टिड्डी दल का हमला हुआ। केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकारों के प्रयासों से इस हमले पर नियंत्रण पा लिया। राजस्थान के अनूपगढ़ तथा श्रीगंगानगर जिलों में टिड्डी दल के कई झुंड आए तथा राजस्थान सरकार ने प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इन पर पूरा कंट्रोल कर लिया। 
 

Vaneet