पंजाब में किसानों ने की धान रोपाई शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 20, 2018 - 05:31 PM (IST)

 चंडीगढ़ः पंजाब में धान रोपायी का इंतजार कर रहे किसानों ने आज से धान की रोपायी शुरू कर दी । सरकार ने पानी की बचत की दलील देते हुये 20 जून से पहले धान रोपायी पर पाबंदी लगायी हुई थी । किसानों में इस बात को नाराजगी है कि रोपायी में देरी क्यों की गई।

भारतीय किसान यूनियन के नेता बलवीर राजेवाल ने आज यहां कहा कि देरी से रोपायी के तीन नुकसान होंगे जिनमें किसान तीसरी फसल नहीं ले सकेंगे ,खरीद सीजन नवंबर तक जाये और रबी का सीजन नवंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू होने के कारण भूमि को सांस लेने का समय नहीं मिलने से अगली पैदावार पर असर पड़ेगा ।   उन्होंने कहा कि सरकारों को गरीब किसान की परवाह नहीं । वे पानी बोतल इंडस्ट्री से लेकर और तरफ नहीं देखती कि वहां पानी कितना खर्च होता है । किसान तो पानी से पैदावार ही लेता है और उसके पानी का आकलन किया जाये तो सच्चाई सामने आ जाएगी । जो अफसर इस बारे में रिपोर्ट बनाते हैं वे क्षेत्र में जाने के बजाय एयरकंडीशन कमरों में बैठकर खानापूर्ति कर सरकार को गुमराह करते हैं ।  

किसान की नाराजगी दूर करने के लिये सरकार ने कल साफ कहा कि धान सीजन में किसानों को पानी की कोई नहीं होने दी जायेगी । निर्बाध आठ घंटा बिजली मिलेगी । राज्य में इस बार करीब 30 लाख हैक्टेयर रकबे में धान का उत्पादन होने की संभावना है। बिजली की किल्लत की शंकाओं को दूर करते हुए बिजली मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने कहा है कि धान की रोपायी सीजन में नियमित तौर पर बिजली की सप्लाई की जाएगी। इसके लिये उचित प्रबंध किए जा चुके हैं। पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (पी.एस.पी.सी.एल) किसानों की रोकामर्रा की कारूरतों को पूरा करने के लिये 8 घंटे निर्विघ्न बिजली सप्लाई करेगा । 

Vatika