फिरोजपुर में फारुख अब्दुल्ला ने सारागढ़ी के शहीदों को भेंट की श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Thursday, Mar 18, 2021 - 02:06 PM (IST)

फिरोजपुर  (कुमार): जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने आज फ़िरोज़पुर के ऐतिहासिक सारागढ़ी गुरुद्वारा साहिब में जाकर सारागढ़ी के शहीदों को श्रद्धांजलि भेंट की और गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका। इस अवसर पर खेल मंत्री पंजाब, देहाती हल्के की विधायिका मैडम सतिकार कौर,  चेयरमैन और युवा कांग्रेस नेता अनुमीत सिंह हीरा सोढ़ी भी मौजूद थे। उसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इन शहीदों को श्रद्धांजलि भेंट करने का उनका सपना आज पूरा हुआ है और उन्होंने गुरुद्वारा साहिब में जाकर अपनी और अपने  मुल्क के लिए दुआ की। 

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद वहां कोई विकास नहीं हुआ और सांबा में पहले जो करीब 12 हजार उद्योग थे उनमें से करीब 5 हज़ार उद्योग बंद हो चुके हैं ।उन्होंने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हम भारत का हिस्सा है और रहेंगे । अब्दुल्ला ने कहा कि इस बात को लेकर सभी को यह ग़लतफ़हमी निकाल देनी चाहिए। अब्दुल्ला ने कहा  कि उनके वालिद मोहम्मद अब्दुल्ला साहब ने गांधी के हिंदुस्तान के साथ रहने को प्राथमिकता दी थी और हम आज भी इस देश को गांधी के हिंदुस्तान वाला देश देखना चाहते हैं ,जहां कभी भी  धर्म और मज़हब के नाम पर नफ़रत नही थी।  फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि केंद्र सरकार से अपना हक लेकर रहेंगे।   दुख व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज देश को मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारो के नाम पर बांटा जा रहा है।

किसानों के संघर्ष का समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए तीनों कानून किसान विरोधी है और उन्होंने पार्लिमेंट में भी इन कानूनों का विरोध किया था। अब्दुल्ला ने कहा कि केंद्र सरकार यह तीनों कानून वापस ले और किसानों से विचार विमर्श करने के बाद नए कानून बनाकर लागू किए जाएं ।फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि अब चुनाव नज़दीक आ रहे हैं और इन चुनावों मे लोगों को धर्म, जाति व मज़हब के नाम पर बांटा जाएगा और समाज में नफ़रत पैदा की जाएगी, जो गलत है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी एक ढोंगी प्रधानमंत्री हैं, जो लोगों को धर्म के नाम पर बांटते हुए देश का भट्ठा बैठा रहे हैं और लोगों में नफ़रत पैदा कर रहे हैं। एक प्रश्न का उत्तर देते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अगर हम चुनाव ना लड़ते तो इन्होंने कहना था कि पाकिस्तान से कॉल आ गया है इसलिए यह चुनाव नहीं लड़ रहे और हम अपने घरों में बंद थे फिर भी हमने चुनाव लड़ा और डंके की चोट पर यह बताया कि हमारा गठजोड़ जिंदा और ताकतवर है ।इस अवसर पर  गुरदीप सिंह ढिल्लों ,नसीब सिंह संधू, अमृतपाल सिंह ,दविंदर सिंह जंग, अंग्रेज सिंह ,विकी नरूला ,सोनू मोंगा, एमएम ग्रोवर व अन्य मौजूद थे ।
 

Content Writer

Vatika