FASTag स्कीम लगी हांफने, टोल पर 3 Km लंबा जाम, दोगुने पैसे वसूलने से लोग परेशान

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 02:13 PM (IST)

लुधियाना: केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 15 दिसम्बर को देशभर के सभी टोल प्लाजा बैरियर पर कैशलैस स्कीम के चलते वाहनों पर फास्टैग लगाना जरूरी कर दिया गया हैं। इसी कड़ी में आज नैशनल हाईवे पर स्थित लाडोवाल टोल प्लाजा बैरियर पर भी यह सुविधा लागू कर दी गई है लेकिन पहले ही दिन फास्टैग स्कीम की हवा निकली नजर आई। फास्टैग के बिना टोल प्लाजा से गुजरने वाले प्रत्येक वाहन से दोगुना टोल वसूल किया गया जिस कारण वाहन चालकों में भारी आक्रोश पाया गया। इस कारण लोग भड़क गए व लुधियाना-जालंधर व जालंधर-लुधियाना नैशनल हाईवे पर 3 किलोमीटर लंबा जाम लग गया। 

 

फास्टैग वाली लेन में बिना फास्टैग के वाहन घुसने पर आई समस्या
टोल प्लाजा की तरफ से आज टोल पर कैश लेने के लिए दोनों तरफ 3-3 लेन्स को खोला गया परन्तु फास्टैग वाली लेन में बिना फास्टैग लगे वाहन चालक के आने पर उनके चालकों को दोगुना टोल देने को मजबूर होना पड़ा। इस कारण कई वाहन चालकों की टोल कर्मियों से बहसबाजी होती रही, परन्तु टोल कर्मी दोगुना टोल वसूलने के बाद ही वाहन चालकों को आगे जाने दे रहे थे।

 

 

टोल प्लाजा पर तैनात पुलिस नहीं कर पाई सख्त कार्रवाई
15 दिसम्बर को फास्टैग लागू होने के आदेश के चलते टोल प्लाजा लाडोवाल पर वाहन चालकों द्वारा की जाने वाली बहसबाजी  के मद्देनजर एहतियात के चलते टोल विभाग ने मौके पर 30 पुलिस कर्मियों को तैनात करवाया गया था, परंतु उनके द्वारा कोई भी सख्त करवाई नहीं की जा सकी।



 

सर्वर होता रहा डाऊन, नहीं स्कैन हो पाए फास्टैग
टोल प्लाजा पर फास्टैग की सुविधा शुरू करने का मेन मकसद यह था कि टोल पर वाहन बिना रुके आगे जा सकें जिससे लोगों का समय भी बचेगा और जाम भी नहीं लगेगा, परन्तु  आज नए फास्टैग लगे वाहन जब टोल पर बैरियर के पास पहुंचते थे तो वहां पर टोल का सर्वर डाऊन होने के कारण फास्टैग को स्कैन नही कर पा रहा था जिसके बाद उसे मैनुअल मशीन से स्कैन करके वाहन को आगे निकाला जाता था। इस कारण फास्टैग  लेन में भी वाहनों की लम्बी कतारें लगी रही। 



 

ड्रोन से रखी जा रही थी ट्रैफिक पर नजर
टोल प्लाजा विभाग द्वारा आज टोल पर पहले दिन वहां से गुजरने वाले वाहनों की वीडियोग्राफी की जा रही थी  ड्रोन से टोल प्लाजा के दोनों तरफ नजर रखी जा रही थी। टोल प्लाजा पर जिस तरफ ज्यादा ट्रैफिक जाम दिखाई देता था, उस तरफ को क्लीयर करवाना शुरू कर दिया जाता था, परन्तु टै्रफिक जाम कम होने का नाम ही नहीं ले रहा था।
 

 

Vatika