80 वर्षीय डेयरी मालिक के पशु बेचकर 68 लाख रुपए ठग चुके हैं बाप-बेटा

punjabkesari.in Saturday, Dec 28, 2019 - 11:24 AM (IST)

जालंधर(वरुण/कमलेश): विदेश भेजने के नाम पर पति-पत्नी समेत 3 लोगों से 42.65 लाख की ठगी के मामले में गिरफ्तार हुए ठग बाप-बेटे ने 80 साल के डेयरी मालिक से भी 68 लाख रुपए की ठगी मारी हुई है। थाना नई बारादरी में प्रदीप सूरी व उसके बेटे विक्रम सूरी के खिलाफ वीरवार को फ्र्रॉड का केस दर्ज कर लिया गया है जबकि उनके खिलाफ और भी शिकायतें आ रही हैं। 

अगस्त, 2019 में माडल टाऊन के गुरु नगर में रहने वाले प्रदीप सूरी पुत्र प्यारे लाल व उसके बेटे विक्रम सूरी ने मास्टर तारा सिंह नगर निवासी डेयरी मालिक मोहन सिंह पुत्र गुरबचन सिंह के साथ 68 लाख रुपए का फ्रॉड किया था। पुलिस को दी गई शिकायत में मोहन सिंह ने कहा कि 80 साल की उम्र होने के कारण उसने अपना डेयरी का काम बंद करके कोई और काम शुरू करने की सोची थी। उम्र के हिसाब से वह डेयरी का काम नहीं कर पा रहा था, जिसके चलते उसने पशुओं की खरीद-फरोख्त का काम करने वाले प्रदीप सूरी व उसके बेटे विक्रम सूरी को अपने 103 पशु (80 भैंसें, 23 गऊएं) बेचने का फैसला किया। पीड़ित ने कहा कि गत 20 अगस्त को सभी पशु 70 लाख रुपए में बेचने का सौदा तय हुआ और बाप-बेटे ने उसे एडवांस में 2 लाख रुपए भी दे दिए।

प्रदीप सूरी व उसके बेटे विक्रम ने भरोसा दिया था कि एक माह के भीतर जैसे-जैसे पशु बिकते जाएंगे, वैसे-वैसे वह पैसे भी उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करते रहेंगे। मोहन सिंह ने कहा कि एक माह बीत जाने के बाद भी प्रदीप सूरी व विक्रम सूरी ने उन्हें बाकी के 68 लाख रुपए नहीं दिए। फोन बंद होने के कारण जब वह उक्त लोगों के गुरु नगर स्थित घर गए तो पता लगा कि वह अपने परिवार के साथ फरार हो चुके हैं। 68 लाख रुपए की ठगी का मामला पुलिस के पास पहुंचा तो पुलिस ने उक्त बाप-बेटे के खिलाफ वीरवार को धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया। फिलहाल आरोपी थाना 7 की पुलिस की कस्टडी में हैं। वहीं गिरफ्तार किए गए आरोपियों का रिमांड खत्म होने पर पुलिस कल उसे कोर्ट में पेश करेगी।

नहीं थम रहा शिकायतें आने का सिलसिला
थाना 7 में प्रदीप सूरी व विक्रम सूरी के खिलाफ लगातार ठगी की शिकायतें आ रही हैं। थाना डिवीजन सात के प्रभारी नवीन पाल ने बताया कि आरोपियों ने कई लोगों के साथ ठगी की हुई है। वह लगातार उनके पास थाने आकर शिकायतें दे रहे हैं। अब सभी लोग एकजुट होकर जल्द ही पुलिस कमिश्नर से मिलेंगे। इंस्पैक्टर का कहना है कि आरोपियों ने कई लोगों से कमेटियों के नाम पर भी करोड़ों रुपए की ठगी की हुई है। शनिवार को आरोपियों का दो दिन का रिमांड खत्म होगा जिन्हें दोबारा कोर्ट में पेश किया जाएगा। बता दें कि इन बाप-बेटों ने गौरव कटारिया, उसकी पत्नी व दोस्त को अमरीका भेजने के लिए 42.65 लाख रुपए लिए थे, लेकिन उन्हें न तो विदेश भेजा और न ही पैसे लौटाए। 

प्रोडक्शन वारंट पर लाएगी थाना नई बारादरी की पुलिस
वीरवार को आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज होने के बाद थाना नई बारादरी की पुलिस दोनों को अब प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आएगी। थाना प्रभारी जीवन सिंह का कहना है कि आरोपियों से पूछताछ में पता लगा कि 68 लाख रुपए उन्होंने कहां इंवैस्ट किए और उन पैसों का क्या करना है। उन्होंने कहा कि जैसे ही थाना 7 की पुलिस आरोपियों को जेल भेजेगी तब वह कोर्ट में उनके प्रोडक्शन वारंट की अर्जी देंगे।

Edited By

Sunita sarangal