फाजिल्का के स्कूल का अनोखा प्रयास, शुरू की ''प्लॉगिंग'' मुहिम

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 04:23 PM (IST)

फाजिल्का(सुनील नागपाल): वातावरण और स्वास्थ्य को तंदरुस्त रखने के लिए फाजिल्का के एक सरकारी स्कूल द्वारा अनोखी मुहिम शुरू की गई है, जिसे उन्होंने 'प्लॉगिंग' का नाम दिया है। 

इस स्कूल के बच्चे हाथों में बोरियां लेकर और फिट इंडिया की यूनीफार्म डाल जहां जोगिंग कर रहे हैं, वहीं रास्ते में फेंकी हुई प्लास्टिक उठा कर बोरियों में डाल रहे हैं। बता दें कि प्लास्टिक का बढ़ रहा इस्तेमाल हमारे वातावरण के लिए एक बड़ा खतरा बन चुका है। इसका वातावरण को सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह नष्ट नहीं होती और इसे जहां भी फैंक दिया जाए यह वहीं पड़ी रहती है। जमीन के नीचे दबा जाने से यह धरती के नीचे मिट्टी को भी दूषित करती है।

पत्रकार से बातचीत करते हुए स्कूल स्टाफ ने बताया कि हमारे स्कूल ने वातावरण को प्रदूषण रहित बनाने के लिए पहले भी कई प्रयास किए हैं। 'प्लॉगिंग' द्वारा हम यह संदेश दे रहे हैं कि अपने स्वास्थ्य और वातावरण को कैसे तंदरुस्त रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्कूल द्वारा किया जा रहा यह प्रयास वास्तव में तारीफ के काबिल है, क्योंकि स्कूल से ही बच्चों को प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। 'प्लॉगिंग' जैसी मुहिम जहां बच्चों को प्लास्टिक का प्रयोग करने से रोकेगी, वहीं उन्हें अपने स्वास्थ्य संबंधी भी जागरूक करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News