वेरका मिल्क प्लांट में महिला अधिकारी से गंदी हरकत, मामला पहुंचा कैप्टन के दरबार

punjabkesari.in Thursday, Oct 08, 2020 - 10:22 AM (IST)

जालंधर(एन.मोहन) : वेरका मिल्क प्लांट चंडीगढ़ में एक महिला अधिकारी से यौन उत्पीडऩ के मामले की जांच मुख्यमंत्री कार्यालय ने सहकारिता विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव कल्पना मित्तल वधवा को सौंप दी है। पीड़ित महिला अधिकारी को उसकी अपील पर चंडीगढ़ से स्थानांतरित कर दिया गया है। महिला अधिकारी का आरोप था कि प्लांट के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जानबूझकर उसके काम में कमियां निकालने के नाम पर उसे बुला कर बेइज्जत किया जाता, अभद्र टिप्पणियां की जातीं और यौन उत्पीडऩ किया जाता। 

यौन शोषण होने के आरोप लगाकर फैला दी थी सनसनी
पहले भी अन्य अधिकारियों पर ऐसे ही आरोप लग चुके हैं,जो संकेत है कि सब कुछ अच्छा नहीं है। पूर्व की सरकार में भी एक महिला कर्मचारी ने मोहाली स्थित वेरका मिल्क प्लांट के उच्चाधिकारियों पर यौन उत्पीडऩ करने तथा प्लांट में महिला कर्मचारियों का यौन शोषण होने के आरोप लगाकर सनसनी फैला दी थी।महिला कुछ समय पहले तक वेरका मिल्क प्लांट में उत्पादन अधिकारी के रूप में कार्यरत थी। मुख्यमंत्री पंजाब को लिखे पत्र में महिला अधिकारी का आरोप था कि प्लांट का जनरल मैनेजर उत्तम कुमार, मैनेजर प्रोडक्शन संजय कुमार और डिप्टी मैनेजर मनोज कु मार उसे बेवजह तंग-परेशान करते आ रहे हैं। आरोप अनुसार अगर उसके काम में कमी नहीं होती है तो भी उसे जानबूझकर बुलाया जाता है और उस पर अभद्र टिप्पणियां की जाती हैं, उसके शरीर को टच किया जाता है।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जांच के निर्देश 
पत्र में महिला अधिकारी ने कहा कि एक-दो सप्ताह से उसे ज्यादा परेशान किया जा रहा है और उसके धर्म स्थानों पर जाने के विरुद्ध गंभीर और चरित्रात्मक टिप्पणियां की जाती हैं। ऐसा ये अधिकारी अन्य कर्मचारियों के सामने भी करते हैं ताकि वह पीड़ित होकर उनकी बातें मान ले। शिकायतकत्र्ता अनुसार, इसी पीड़ा के चलते उसे डिपै्रशन होना शुरू हो गया है और इस शोषण से बचने के लिए उसे मजबूरन छुट्टियां लेनी पड़ रही हैं। ऐसे में उसके सामने शोषण का शिकार होने या फिर आत्महत्या के अलावा कोई राह नहीं है। महिला के अनुसार उक्त अधिकारियों के शोषण से बचाने के लिए उसे कहीं अन्य स्थान पर स्थानांतरित किया जाए। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस सन्दर्भ में कार्रवाई करते हुए विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव को जांच के निर्देश दिए हैं।

इस संदर्भ में वेरका के मैनेजिंग डायरैक्टर कमलदीप सिंह सांघा से संपर्क  किया गया तो उनका कहना था कि मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जांच के निर्देशों से पूर्व ही विभाग ने इस मामले को महिलाओं की कार्यालयों में सुरक्षा के लिए बनी लोकल कमेटी के सुपुर्द कर दिया है और महिला अधिकारी को भी उसकी अपील पर मोहाली में स्थानांतरित कर दिया गया है। जबकि जिनके विरुद्ध शिकायत की गई है उनमें से एक जनरल मैनेजर उत्तम कुमार का इस बारे में कहना था कि उक्त महिला आइसक्रीम (उत्पादन) विंग में थी और आइसक्रीम की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें आ रही थीं। दिलचस्प बात यह भी है कि जिन अधिकारियों के विरुद्ध छेड़छाड़ के आरोप हैं,उनमें से एक अधिकारी पर मिठाइयों के उत्पादन में गुणवत्ता को लेकर और जरूरत से अधिक उत्पादन करने पर वेरका प्लांट के लाखों रुपए बर्बाद करने के आरोप हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News