गुरुद्वारा अकालगढ़ साहिब में गुरु ग्रंथ साहिब की हजूरी में चली तलवारें

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 08:55 AM (IST)

पटियाला/सनौर(जोसन): सनौर में संक्रांति पर गुरुद्वारा श्री अकालगढ़ साहिब में संगत की तरफ से चुनी गई नई गुरुद्वारा कमेटी और पुरानी कमेटी के पदाधिकारियों की बहस इतनी बढ़ गई कि गुरुद्वारा साहिब में गुरु ग्रंथ साहिब की हजूरी में तलवारें चल गईं। इस दौरान नई कमेटी का खजांची अमरजीत सिंह घायल हो गया जिसे राजिन्द्रा अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

उधर, पुलिस गुरुद्वारा साहिब में लगे सी.सी.टी.वी कैमरों की फुटेज को अपने कब्जे में लेकर जांच कर रही है। इस प्रकार गुरु ग्रंथ साहिब की हजूरी में तलवारें चलाने को सनौर वासियों की तरफ से गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी माना जा रहा है, जबकि सभी मामला शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अमृतसर के ध्यान में ला दिया गया है। 

जानकारी के अनुसार समूह संगत की हाजिरी में पुरानी कमेटी के पदाधिकारियों ने उनके कार्यकाल दौरान किए कामों और पैसों का हिसाब दे दिया था। इस उपरांत नई कमेटी के 21 पदाधिकारियों ने भी उनके द्वारा किए कामों का हिसाब दे दिया गया, पर पुरानी कमेटी द्वारा बेचे गए सोने के छत्र संबंधी बातचीत होने पर माहौल तनावपूर्ण हो गया, जोकि एक बड़े झगड़ा का रूप धारण कर गया।

नए खजांची ने लगाए पुरानी कमेटी पर बड़े घपले के आरोप
नए खजांची अमरजीत सिंह और उसके लड़के ने बताया कि पुरानी कमेटी ने गुरुद्वारा साहिब के पैसों में बहुत ज्यादा घपला किया है, इन्होंने ठीक ढंग से आज तक हिसाब नहीं दिया है। उन्होंने बताया कि पुरानी कमेटी ने 1 करोड़ 50 लाख रुपए का घपला किया है, जबकि संगत द्वारा चुनी गई नई कमेटी हर काम की रसीद काट रही है और सारा हिसाब साफ है। इनसे जब सोने के 2 तोले के छत्रों का हिसाब मांगा गया तो इन्होंने हमारे साथ गाली-गलौच की और हम पर तलवारें चलाईं।

सभी आरोप झूठे व बेबुनियाद : पुरानी कमेटी
इस संबंध में पुरानी कमेटी के पदाधिकारियों से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि वह अपनी कमेटी के कार्यकाल में 30 से अधिक काम करवा चुके हैं, बाकी बचे 5 लाख 8 हजार रुपए उन्होंने नई चुनी कमेटी को दे दिए। सोने का छत्र कमेटी की तरफ से प्रस्ताव पारित कर 23 हजार रुपए का बेचा गया था, जिसका गुरुद्वारा साहिब की सेवा के लिए सामान लाया गया था जिसका हिसाब वह पहले ही दे चुके हैं। इनके द्वारा लगाए जा रहे सभी आरोप झूठे व बेबुनियाद हैं।

Edited By

Sunita sarangal