फिल्म जगत में घोड़ा टांगे पर बनाई फिल्में सुपरहिट रही : प्रभाकर

punjabkesari.in Thursday, Jul 05, 2018 - 06:35 PM (IST)

अमृतसर(टोडरमल): प्राचीन समय के दौरान घुड़ सवारी टांगा घोड़ा (बग्गी) राजे महाराजाओं की शाही सवारी मानी जाती थी और सैर सपाटे के लिए राजे महाराजे बग्गी, घुड़ सवारी को महत्व देते थे। आधुनिक युग में फिल्म जगत के लोगों ने भी बहुत सारी फिल्में घोड़ा टांगा पर बना कर नाम कमाया उदाहरण के तौर पर 1975 में रिलीज हुई। 

फिल्म नया दौर जिसमें मोटर गाड़ी का मुकाबला घोड़ा टांगा से करवाया गया, 1975 में फिल्म में हेमा मालिनी ने बसंती टांगे वाली की भूमिका निभाई और 1985 में मर्द फिल्म बनी और जिसमें अभिताभ बच्चन ने घोड़ा टांगा पर आधे से ज्यादा सीन दर्शाए गए और बालीवुड में धूम मचा दी। यह शब्द ऑल इंडिया नशा विरोधी संगठन के अध्यक्ष धर्मपाल प्रभाकर ने समाज सेवक मास्टर दर्शन लाल से बातचीत करते कहे। 

प्रभाकर ने बताया कि ऐसी अनेक फिल्में बनी है जिसमें घोड़ा टांगा के सीन दर्शाए गए और अपने समय की यह फिल्में सुपरहिट रही है और दर्शक आज भी ऐसी फिल्मों को देखकर अपने परिवार के साथ आनंद महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि आज घोड़ा टांगा आहिस्ता आहिस्ता लुप्त हो रहा है जो उन्हें विरसे में मिला है। 

उन्होंने केन्द्र व पंजाब सरकार से मांग की है, घोड़ा टांगा की सवारी के लिए विशेष रोड तैयार किए जाए ताकि इनके चलते समय घोड़ा टांगा को कोई मुश्किल न पैदा हो। उन्होंने कहा कि घोड़ा टांगा उन्हें विरसे में मिला है और इस विरसे को आने वाली पीढ़ी आनंद ले सके। 

 

Punjab Kesari