साइकिल फैक्ट्री में भीषण आग, 2 झुलसे, करोड़ों का नुक्सान

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 11:27 AM (IST)

लुधियाना(कुलवंत, अमन): फोकल प्वाइंट फेज-5 में कैनवस क्लोदिंग व अन्य यूनिट में लगी आग से करोड़ों रुपए का नुक्सान हुआ है। देर रात को तिमंजिला इमारत का एक बड़ा हिस्सा धमाके के साथ पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। इस इमारत में साइकिल पार्ट्स, खिलौने व प्लास्टिक का सामान के अलावा कपड़े बनाने की फैक्टरी के तीन अलग-अलग यूनिट जलकर खाक हो गए। 

प्लास्टिक व कपड़े को लगी आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड को कड़ी मशक्क्त का सामना करना पड़ा आज दूसरे दिन भी ध्वस्त हुई इमारत में आग सुलगती रही। प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक 150 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की व 2 फायर कर्मचारी भी घायल हो गए। इमारत के पिछले हिस्से में अभी भी सुलग रही आग को देखते हुए आस-पास की कुछ फैक्टरियों को बंद करवाया गया । इमारत के गिरे हुए मलबे को जे.सी.बी से हटाने का काम जारी है।

 

फिर हो सकता था सूफियां बाग जैसा हादसा
 आटो ट्रेडर्स फैक्टरी मालिक राजेश सूद ने कहा कि सूफियां बाग जैसा हादसा होने से टल गया। सूद ने कहा कि सूफियां बाग हादसे के बाद भी प्रशासन व विभाग के अफसरों ने सबक नहीं सीखा है। आग लगने वाली इमारत का निर्माण नियमों की अनदेखी या अफसरों की मिलीभगत से हुआ प्रतीत होता है। फैक्टरी निर्माण दौरान भी इसकी दीवार उनकी फैक्टरी पर गिर पड़ी थी। उन्होंने विरोध जताया था परंतु किसी ने न तो सुना व न ही कार्रवाई हुई, परिणाम अब सामने है। शहर में अभी भी नियमों को ताक पर रखकर ऐसी इमारतों का निर्माण जारी है व प्रशासन एवं विभाग के अफसर कुंभकर्णी नींद सो रहे हैं।


पुलिस ने गिरी इमारत को जाने वाले रास्ते किए बंद
थाना फोकल प्वाइंट के प्रभारी गोबिंद कुमार ने कहा कि मौके पर पुलिस के मुलाजिम व पी.सी.आर. दस्ते तैनात किए गए हैं। गिरी हई इमारत की ओर किसी को जाने नहीं दिया जा रहा। सभी रास्ते बंद किए गए हैं ताकि कोई बिल्डिंग की चपेट में न आ जाए। मामले की छानबीन जारी है। अभी कोई शिकायत नहीं मिली है। कहीं से कोई शिकायत मिलती है तो उनके आधार पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

Vatika