आग का तांडव! Factory में लगी भीषण आग से भगदड़, मौके पर दमकल की 40 गाड़ियां

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 01:35 PM (IST)

लुधियाना: फोकल प्वाइंट फेज-4 स्थित श्री टूल्स में देर रात भीषण आग लग गई। आग लगने की घटना थाना मोती नगर की बिल्कुल पिछली तरफ हुई। इसके चलते अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। तेज हवा चलने के कारण आग और भी तेजी से फैली। हालांकि आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है। इलाके के लोगों ने सूचना फायर ब्रिगेड और थाना मोती नगर पुलिस को दी। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों और थाना मोती नगर पुलिस ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन तेज हवाओं के कारण उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी।

इस दौरान लगभग फायर ब्रिगेड की 40 गाड़ियों ने लगभग 6 घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझाई। फैक्टरी में काम कर रहे मुलाजिमों के मुताबिक आग यूनिट के पिछले हिस्से से लगी थी। उन्होंने अग्निशामक यंत्रों की मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन वह काबू नहीं हुई और दमकल को बुलाना पड़ा। फैक्टरी मालिक सुभाष रल्हन ने बताया कि आग लगने के कारण उनका करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया। उन्होंने बताया कि फैक्टरी में भारी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ पड़ा था लेकिन किसी तरह उनका बचाव हो गया। नहीं तो बड़ी घटना हो सकती थी।

5 फायर स्टेशनों से बुलानी पड़ी गाड़ियां
फायर 
ब्रिगेड मुलाजिमों ने बताया कि जरूरत के अनुसार सभी 5 फायर स्टेशनों से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलानी पड़ी। आग काफी ज्यादा फैल गई थी, इस वजह से आग बुझानी मुश्किल हो गई। फैक्टरी में बड़ी संख्या में हैंडटूल और गत्ता भी पड़ा था जिस कारण आग और ज्यादा बढ़ गई। आग भयानक रूप धारण कर चुकी थी, इसलिए फायर ब्रिगेड के उन मुलाजिमों को विशेष रूप से ड्राइवरों को भी मौके पर बुलाना पड़ा, क्योंकि उनके पास फायर ब्रिगेड में ड्राइवरों की भारी कमी है जो फायर टैंडर चला सकते हैं।

इमारत में आईं दरारें, लैंटर को भी पहुंचा नुक्सान
दमकल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हवा के कारण आग पर काबू पाने के लिए उन्हें यूनिट में घुसना पड़ा। ऊपर से यूनिट काफी बड़े इलाके में फैला हुआ था इसलिए स्थिति पर काबू पाना भी मुश्किल हो रहा था। लंबे समय तक गर्मी और आग लगने के कारण इमारत में दरारें भी आ गईं और कुछ स्थानों पर लैंटर भी क्षतिग्रस्त हो गया। यूनिट की पहली और दूसरी मंजिल पर रखा सामान पूरी तरह से जलकर खाक हो गया, जबकि उन्होंने आग को ग्राऊंड फ्लोर पर पहुंचने से रोक लिया।

 

Content Writer

Vatika