महिला ने आग में कूदकर बचाई मासूम बच्ची की जान, मंजर देख कांप गया हर कोई

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2019 - 12:47 PM (IST)

पठानकोट(कंवल, आदित्य) : गर्मियों का मौसम आते ही अग्निकांड का सिलसिला भी हर जगह सुनने को मिल रहा है। अचानक भड़की आग से किसानों द्वारा मेहनत से पाली गेहूं की खड़ी फसलों के जलने की घटनाओं ने किसानों के हृदय घायल कर रखे हैं।

इसी तरह जिला पठानकोट अधीन गांव लधेट्टी के गुज्जर परिवारों के घर (कुल) जो चक्की नदी के किनारे बनाएं हुए थे, में अचानक दोपहर के समय आग लगने से पूरा घर ही जलकर राख होने की घटना से सारे गुज्जर परिवार सदमे में हैं। इस अग्निकांड में नवजन्मी एक वर्षीय बच्ची जन्म की जान उस समय बच गई, जब दूर खेतों में काम कर रही एक महिला ने घर को लगी आग को देखा और अंदर से बच्ची के चिल्लाने की आवाज सुनी।उस महिला ने आग से घिरी बच्ची की आवाज सुनते ही उस घर की तरफ दौड़ी और बहादुरी से घर के अंदर घुसी और चारपाई जिसको आग लग चुकी थी, पर बैठी नन्ही बच्ची को उठाकर भाग कर बाहर निकल लाई।

इस घटनाक्रम की जानकारी देते नूर जमाल पुत्र रोशनद्दीन, मद्दी बीबी, गुलाम रसूल, बानो बीबी, नवाब दीन, शैलो बीबी, जैतून बीबी, मांगो बीबी, सलीम, जलेखा बीबी, नूर दीन आदि ने बताया कि वह खेतों में गेहूं की कटाई कर रहे थे, जबकि छोटी एक वर्षीय बच्ची जन्म घर में चारपाई पर सो रही थी, तभी दोपहर के करीब 12 बजे घर में अचानक आग लग गई, हवा काफी तेज होने के कारण एकदम से आग भड़क उठी, तभी उक्त महिला ने बच्ची को आग की लपटों से बाहर लाकर बचा लिया। उन्होंने बताया कि आग में घर का सारा सामान पूरी तरह से जलकर राख बन गया, यहां तक कि खाने का सामान चावल, आटा, दालें आदि भी नहीं बचे। मात्र स्टील के कुछ बर्तन ही बचे, वे भी आग के कारण जल कर काले हो चुके हैं। उक्त पीड़ित गुज्जर परिवारों ने प्रशासन से आर्थिक सहायता की गुहार लगाई है।

Vatika