टी.बी. अस्पताल के आई.सी.यू. में लगी आग

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2019 - 04:00 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): सरकारी टी.बी. अस्पताल के पिछले 4 वर्ष से बंद पड़े आई.सी.यू. में बिजली के शार्टसर्किट कारण अचानक भयानक आग लग गई। आग लगने के साथ जहां कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ है, वहां ही आई.सी.यू. में पड़ा कम्प्यूटर और प्रिंटर जल कर राख हो गया। फायर बिग्रेड की तरफ से 20 मिनटों के में आग पर काबू पा लिया गया। अस्पताल प्रशासन ने घटना की जांच के लिए 3 सदस्यीय समिति गठित कर दी है। 

जानकारी के अनुसार आई.सी.यू. में सैंटरलाइज्ड आक्सीजन की सप्लाई न होने के कारण यह पिछले 4 वर्षों से बंद पड़ा था। आई.सी.यू.के में 2 बैड, 1 कम्प्यूटर, 1 प्रिंटर पड़ा हुआ था। आई.सी.यू. वाले ब्लाक के में बिजली की मुरम्मत का काम चल रहा था परन्तु अचानक ही शार्ट सर्किट होने के कारण आई.सी.यू. में आग लग गई। अस्पताल में मौजूद डा.अमृत ने आई.सी.यू. में धुआं उड़ता देख कर तुरंत फायरब्रिगेड और अस्पताल के इंचार्ज डा. नवीन पांधी को जानकारी दी और कुछ ही मिनटों में डा. पांधी सहित फायरब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंच गई और उन्होंने आग पर काबू पा लिया। 

डा. नवीन पांधी ने बताया कि कोई भी जानी नुक्सान नहीं हुआ है। आई.सी.यू. पिछले 4 वर्षों से बंद पड़ा था। आग लगने के कारणों का पता किया जा रहा है।  पांधी यात्री ने बताया कि मामले की जांच के लिए डा. बलबीर मल्होत्रा को चेयरमैन नियुक्त कर दिया गया है और उनके नेतृत्व में डा गुनीत और डा. संदीप की ड्यूटी लगा दी गई है। 3 सदस्यता टीम जल्द मामले की जांच करके रिपोर्ट उनको देंगे। समय रहते आग पर काबू न होता तो हो सकता था जानी नुक्सान: अस्पताल में जिस आई.सी.यू. में आग लगी है वहीं कुछ ही दूरी पर ऑप्रेशन थियेटर और मरीजों को दाखिल करने वालों वार्डों स्थित हैं। यदि आग और समय रहती काबू न पाया जाता तो कोई भयानक हादसा ग्रस्त हो सकता था। सांस के रोगी के लिए आग का धुआं काफी नुक्सानदेय है। 

swetha