शार्ट सर्किट से न्यू स्टैंडर्ड फर्नीचर शोरूम में लगी आग, लाखों का नुक्सान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 10, 2018 - 11:27 AM (IST)

पठानकोट (शारदा,आदित्य,नीरज): डल्हौजी रोड पर स्थित एस.बी.आई. शाखा के साथ स्थित न्यू स्टैंडर्ड फर्नीचर शोरूम में सुबह-सुबह शार्ट सर्किट से आग लग गई। 4 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग से निकलने वाले धुएं ने आसपास के लगभग आधे कि.मी. के क्षेत्र में वातावरण को प्रभावित कर रखा था। दमकल कर्मचारियों को आग बुझाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।
 

शोरूम की ऊपरी मंजिल से धुआं उठ रहा था, लेकिन उसके बाबजूद पता नहीं लग रहा था कि आग किस जगह पर लगी है। बाद में शोरूम की पहली मंजिल पर लगे 2 बड़े शीशों को तोड़ा गया, उसके बाबजूद पता नहीं लग पाया कि आग कहां पर लगी है। काफी देर बाद फायर कर्मियों को पता चला कि आग शोरूम के बेसमैंट में लगी है, जहां लाखों का फर्नीचर पड़ा हुआ है।

बेसमैंट में आग का पता चलते ही शोरूम मालिकों के होश उड़ गए और उन्होंने अपने सहयोगियों के साथ पहली मंजिल से फर्नीचर बाहर निकालना शुरू कर दिया।धुआं होने के कारण कर्मी अन्दर रखा सामान निकलने में काफी असमर्थ हुए, जिसके बाद फायरब्रिगेड के कर्मियों ने आग को काबू पाने के लिए पहली  मंजिल की छत को तोड़ा और 
उसकी सहायता से बेसमैंट में पानी से आग बुझाने लगे। 

शार्ट सर्किट से हुआ है हादसा 
शोरूम के मालिक अनुज छाबड़ा व मदन मोहन छाबड़ा ने जानकारी देते हुए कहा कि इस घटना का जिम्मेदार बिजली विभाग है क्योंकि उनके शोरूम के सामने से हाईटैंशन की तारें गुजरती हैं। जब भी थोड़ी-सी आंधी आती है तो वहां न्यूटेल अर्थ पकड़ लेता है जिसके कारण कई बार आगे भी स्पार्किंग होने की घटना घटित हुई है।  इस समस्या के बारे में विभाग को पहले भी जानकारी दी जा चुकी है । उन्होंने प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि इस घटना में उनका लाखों का नुक्सान हुआ है जिसका जिम्मेदार पावर कॉम है और विभाग के खिलाफ बनती कारवाई की जानी चाहिए।     

आग को बुझाने के लिए 4 दमकल गाडियों को प्रयोग में लाया गया 
उन्होंने कहा कि आग को बुझाने के लिए निगम की 4 दमकल गाडियों को प्रयोग में लाया गया है। आग लगने की घटना के बारे में जानकारी देते हुए शोरूम मालिक अनुज छाबड़ा ने बताया कि उनके शोरूम में कार्य करने वाले कारीगरों ने सुबह 9 बजे के करीब शोरूम खोला था। उन्होंने कहा कि शोरूम खोलने के बाद जैसे ही उन्होंने मेन स्विच ऑन किया तो शार्ट सॢकट हो गया और पास रखे सामान ने आग पकड़ ली। 

फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने पंखों का सहारा लिया
बेसमैंट में पानी की बौछार पड़ते ही बिल्डिंग में धुएं का काफी गुब्बार बन गया और आग बुझाने में काफी दिक्कत आने लगी। धुएं के समाधान हेतु फायरब्रिगेड के कर्मियों ने पंखों का सहारा लिया और पंखे लगाकर धुएं को बिल्डिंग के बाहर निकलने का प्रयास किया।  इसके बाद भी जब कोई बात नहीं बनी तो उन्होंने पहली मंजिल के पीछे वाले हिस्से में फिर छत को तोड़ा और पानी की बौछार कर आग पर काबू पाया। आग पर काबू पाए जाने के बाद फायर ऑफिसर नत्थू राम ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके कार्यालय में सुबह साढ़े 9 बजे के करीब आग लगने की सूचना मिली थी जिसके बाद तुरंत उनके 12 के करीब कर्मी गाडिय़ों के साथ पहुंच गए थे और उन्होंने कड़ी मशक्त के बाद आग पर काबू पा लिया है। 

swetha