अमृतपाल सिंह के समर्थकों ने गुरुद्वारे से कुर्सियां व सोफे निकालकर लगाई आग

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2022 - 09:40 AM (IST)

जालंधर/कपूरथला (महेश, मल्ली): मॉडल टाऊन के गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में पड़ी कुर्सियों व सोफों को बाहर निकाल कर ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह के समर्थकों द्वारा सड़क पर रखकर आग लगाने का मामला तूल पकड़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

वर्णनीय है कि हर धार्मिक स्थान पर बुजुर्गों व बीमार लोगों के बैठने के लिए कुर्सियों व सोफे लगे होते हैं। इस संबंध में थाना डिवीजन नम्बर-6 की पुलिस के पास भी शिकायत पहुंची है। एस.एच.ओ. सुखदेव सिंह ने कहा कि पुलिस गुरुद्वारा साहिब में कुर्सियों व सोफों को लगाई गई आग को लेकर मामले की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि इस संबंधी गुरुद्वारा साहिब की प्रबंधक कमेटी के भी बयान लिए जाएंगे। अभी तक कमेटी ने कार्रवाई को लेकर कोई लिखती शिकायत पुलिस को नहीं सौंपी। पता चला है कि आग लगाए जाने के समय अमृतपाल सिंह खुद गुरुद्वारा साहिब में मौजूद थे। उन्होंने गुरुद्वारा साहिब के हाल में अपने सम्बोधन दौरान कहा कि वे कुर्सियों व सोफों को आग नहीं लगाना चाहतेे थे लेकिन आग लग गई।

गुरुद्वारा 9वीं पातशाही श्री गुरु तेग बहादुर साहिब के मुख्य सेवादार जगजीत सिंह गाबा के अनुसार इस गुरुद्वारे में भी अमृतपाल सिंह के समर्थक आए थे, लेकिन जब उन्होंने कुर्सियां व बैंच काफी नीचे जगह बनाकर रखे हुए देखे तो वे वहां से चले गए। ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का कहना है कि वे  बैंच व कुर्सियां गुरुद्वारों में नहीं रहने देंगे। बुजुर्गों व बीमार लोगों को भी संगत के बीच नीचे बैठना होगा नहीं तो वे गुरुद्वारे के बाहर बैठें। उधर, अमृतपाल सिंह व समर्थकों ने ऐसी कार्रवाई गत दिवस कपूरथला के गांव बिहारीपुर में स्थित एक गुरुद्वारा साहिब में भी की थी जिन्होंने गुरुद्वारा शहीद बाबा दल सिंह में प्रबंधकों द्वारा लगाई गई कुर्सियां को बाहर निकालकर आग लगा दी थी। इस दौरान मौके पर मौजूद अमृतपाल सिंह ने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की हजूरी में कुर्सियां तथा सैटियां लगाकर बैठना हमारे गुरु का अपमान है, जिसको हम सहन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि अन्य गुरुघरों में प्रबंधकों ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की हजूरी में कुर्सियां लगाई हैं तो वे खुद ही बाहर निकाल कर उनको आग लगा दें, वर्ना हम ऐसी कार्रवाई करेंगे। 

Content Writer

Vatika