स्थायी रूप से पटरियों पर दौड़ें फिरोजपुर-नांदेड़ स्पैशल ट्रेनें

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2019 - 10:13 AM (IST)

फिरोजपुर(आनंद): रेलवे द्वारा 3 अक्तूबर से 16 नवम्बर तक फिरोजपुर-नांदेड़ के बीच 2 स्पैशल ट्रेनें चलाई गई हैं। ये ट्रेनें रेलवे की ओर से दोनों शहरों के बीच सप्ताह में एक-एक दिन चलाई गई हैं। इसकी शुरूआत नवरात्रों में कर दी गई है लेकिन इन ट्रेनों को अब स्थायी तौर पर चलाने की मांग उठने लगी है क्योंकि अब जनता चाहती है कि यह ट्रेन स्थायी तौर पर चलाई जाए।

क्या कहते हैं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि
समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि अरुण मेहरा, विनोद शर्मा, जौहरी यादव, गोबिंद राम अग्रवाल, विकास, प्रदीप सहित अन्य लोगों का कहना है कि विशेष तौर पर यह ट्रेन श्रद्धालुओं और उनकी आस्था को देखकर चलाई गई है और हजारों लोग हजूर साहिब के दर्शनों के लिए जाते हैं। उन्हें नांदेड़ साहिब जाने के लिए ट्रेन अमृतसर जैसे शहरों में जाकर पकड़नी पड़ती है। अब यह ट्रेन फिरोजपुर मुख्यालय से चलाई गई है तो इसे किसी भी कीमत पर बंद नहीं किया जाना चाहिए।

क्या कहते हैं अध्यापक
अध्यापक स्वर्णजीत सिंह, संजीव सीकरी, संजीव ढल्ल, मनोज शर्मा, हिमांशु, मणिकरण आदि का कहना है कि इस ट्रेन को किसी भी कीमत पर बंद नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि लंबे अंतराल के बाद नांदेड़ के लिए ट्रेन चलाई गई है। 

क्या कहते हैं व्यापारी
काला सोई, रवि अग्रवाल, मुनीश कालिया, समीर मित्तल आदि का कहना है कि लंबे समय से नांदेड़ साहिब के लिए ट्रेन चलाने की लोगों की मांग रही है और अब जब रेलवे की ओर से इस ट्रेन सीमित अवधि के लिए चलाया गया है तो इसे बंद नहीं किया जाना चाहिए।

हरिद्वार के लिए भी चले ट्रेन
पार्षद अजय जोशी, सुनील शीला, जोरा सिंह संधू, गोबिंद राम अग्रवाल आदि का कहना है कि श्री नांदेड़ साहिब के लिए जो ट्रेन रेलवे की ओर से चलाई गई है वह बेहद खुशी की बात है और यह ट्रेन रेलवे द्वारा रैगुलर चलाई जानी चाहिए। इसके साथ ही फिरोजपुर से हरिद्वार के लिए भी ट्रेन चलाई जानी चाहिए।

क्या कहते हैं रेलवे अधिकारी
इस संबंधी जब रेलवे अधिकारियों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि इसके लिए लोगों के जो मांग-पत्र आते हैं उसे रेल मुख्यालय भेज दिया जाता है और इसको लेकर निर्णय रेल मुख्यालय की ओर से किया जाता है।  

Edited By

Sunita sarangal