पंजाब सरकार के प्रयत्नों के कारण श्री हजूर साहिब से श्रद्धालुओं का पहला जत्था पहुंचा पंजाब

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 10:26 AM (IST)

बठिंडा(विक्की): पंजाब सरकार के प्रयत्नो से तख्त श्री हजूर साहिब नांदेड़ से चलकर रविवार को ढाई सौ श्रद्धालु पंजाब में प्रवेश किए। यह श्रद्धालु मार्च महीने महाराष्ट्र में स्थित अचल नगर नांदेड़ में गुरुघर गए थे लेकिन अचानक हुए लॉकडाउन के कारण वहीं फंस गए थे। इन श्रद्धालुओं की घर वापसी के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्दर सिंह ने लगातार भारत सरकार और महाराष्ट्र प्रांतीय सरकार से संबंध कर इन्हें सुरक्षित वापिस लाने का प्रयत्न किया था। उनके साथ भी पंजाब सरकार की ओर से मुकम्मल तालमेल किया गया था जिससे रास्ते में इन श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न आए।

इस काफिले में शामिल 8 बसें आज पंजाब में दाखिल हुई, जिनमें से 7 बसें बठिंडा जिले के हरियाणा के साथ लगते डूमवाली बार्डर द्वारा जबकि एक फाजिल्का जिले के अबोहर द्वारा पंजाब में पहुंची। इन बसों में बठिंडा जिले के नागरिकों के इलावा श्री अमृतसर साहिब,लुधियाना, कपूरथला, गुरदासपुर, रोपड़, शहीद भगत सिंह नगर, साहिबजादा अजीत सिंह नगर, जालंधर, फाजिल्का, संगरूर, पटियाला, मोगा जिलों और चण्डीगढ़ के श्रद्धालु भी शामिल थे।

पंजाब की हद के अंदर प्रवेश करने और बठिंडा के एस.डी.एम. अमरेंदर सिंह टिवाना और तहसीलदार स: सुखबीर सिंह बराड़ के नेतृत्व में प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं का मैडीकल चैकअप किया गया और श्रद्धालुओं को नाश्ता, पानी, मास्क, सैनीटाईजर दिए गए और बसों को संबंधित जिलों के लिए रवाना कर दिया गया। जबकि बठिंडा जिले के 21 नागरिकों को सीधे एकांतवास केंद्र ले जाया गया, जहां इनकी मुकम्मल मैडीकल जांच होगी और सभी मैडीकल नियमों की पालना के बाद ही इन्हें घर भेजा जाएगा।

इस मौके श्रद्धालुओं ने पंजाब सरकार का विशेष तौर पर धन्यवाद किया जिसने लगातार भारत सरकार और दूसरी राज्य सरकारों के साथ तालमेल कर उनकी वापसी के लिए प्रबंध किया। यहां जिक्रयोग्य है कि शनिवार को पंजाब सरकार ने बठिंडा से ही 80 बसों का काफिला नांदेड़ साहिब के लिए रवाना किया है जिसके द्वारा वहां रह गए अन्य 3200 श्रद्धालुओं को इन बसों द्वारा मुफ्त पंजाब लाया जाएगा।

Edited By

Sunita sarangal