मुलजिमों के करवाए जाएंगे पहले कोरोना टैस्ट, रिपोर्ट के बाद जाएंगे जेल

punjabkesari.in Sunday, Jun 28, 2020 - 09:06 AM (IST)

जालंधर(वरुण): हवालात में बंद मुलजिमों के कारण थाने में फैल रहे कोरोना वायरस को रोकने के लिए पुलिस ने बड़े स्तर पर कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। एहतियात के तौर पर पहली बार किसी भी केस में गिरफ्तार मुलजिम स्पैशल सैल या फिर थाने की हवालात में नहीं, बल्कि सिविल अस्पताल में नए बनाए गए वार्ड में रखे जाएंगे। यह नियम पूरे पंजाब में लागू कर दिया गया है। हाल ही में सी.आई.ए. स्टाफ (कमिशनरेट और देहाती), थाना 4, थाना बस्ती बावा खेल और थाना रामा मंडी की पुलिस ने क्रिमिनल केस में मुलजिम पकड़े थे जो कोरोना पॉजिटिव थे और इस कारण पुलिस मुलाजिमों में कोरोना फैल रहा था।

इतना ही नहीं, थाना नंबर 4 को बंद भी करवाना पड़ा था। इसके बाद पुलिस मुलाजिम कोरोना के खौफ में थे। ऐसे में पुलिस मुलाजिमों को बचाने के लिए तय किया गया कि किसी भी केस में पकड़े गए मुलजिम की गिरफ्तारी के बाद उसे सिविल अस्पताल में बनाए गए प्रोविजनल वार्ड में रखा जाएगा। वार्ड में भेजने से पहले मुलजिम का कोरोना टैस्ट किया जाएगा। रिपोर्ट आने तक सभी मुलजिम इसी वार्ड में रहेंगे। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद पुलिस मुलजिमों का रिमांड ले सकती है, नहीं तो उन्हें जेल भेज दिया जाएगा। यदि कोई मुलजिम पॉजिटिव आता है तो उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कर दिया जाएगा।

इस कदम के साथ कोरोना वायरस से लड़ने के लिए फ्रंट पर ठहरे पुलिस जवानों को काफी राहत मिलेगी जो पहले डर के माहौल में रहते थे। वार्ड में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस जवानों की तैनाती भी होगी, जबकि वार्ड में सोशल डिस्टैंस का पूरा ध्यान रखा गया है जिससे पॉजिटिव मरीज के कारण कोई और मुलजिम कोरोना की चपेट में न आ जाए।

पूरे पंजाब में यह नियम: डी.सी.पी. हैडक्वार्टर
इस बारे जब डी.सी.पी. हैडक्वार्टर अरुण सैनी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यह नियम जालंधर ही नहीं, बल्कि पूरे पंजाब लेवल पर है। उन्होंने कहा कि थानों की हवालात में बंद गिरफ्तार किए गए लोगों के कारण थानों में कोरोना वायरस फैल रहा था, जिस कारण यह फैसला किया गया है। डी.सी.पी. सैनी ने कहा कि बनाए गए स्पैशल सैल में हर तरह की सुरक्षा का इंतजाम किया हुआ है।

Edited By

Sunita sarangal