डॉक्टरों ने ट्रांसप्लांट कर दिए कोरोना मरीज के दोनों फेफड़े, देश में पहली बार हुई ऐसी सर्जरी, पढ़िए पूरी खबर

punjabkesari.in Sunday, Sep 13, 2020 - 05:45 PM (IST)

चंडीगढ़: कोरोना वायरस महामारी की रफ्तार अभी थमती हुई नजर नहीं आ रही है। कई लोगों को अपनी लपेट में ले चुका ये संक्रमण सबसे अधिक बीमार व्यक्तियों को अपना शिकार बनाता है। ऐसे में डॉक्टर भी इस महामारी के चलते बाकी सर्जरी करने से बच रहे है ताकि स्थिति न बिगड़े। परन्तु इसी महामारी के बीच देश में एक ऐसा मामला सामने आया जहां मरीज सरकॉइडोसिस बीमारी से गंभीर रूप से पीड़ित था, जिसके चलते उसके दोनों फेफड़े बुरी तरह खराब हो चुके थे। इस गंभीर बीमारी के साथ मरीज की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गयी। जिसके कारण उसकी हालत बिगड़ती ही जा रही थी, और ये मामला डॉक्टरों के लिए मुश्किल हो रहा था। 

डोनर का था इंतजार
परन्तु इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे चंडीगढ़ के 32 वर्षीय रिजवान उर्फ मोनू को हैदराबाद के एक अस्पताल ने नई जिंदगी दी। सारकॉयडोसिस के कारण दोनों फेफड़े पूरी तरह खराब हो चुके थे, ऐसे में सिर्फ ट्रांसप्लांट कर ही उसकी जिंदगी बचाई जा सकती थी। इसी बीच कोलकाता के एक ब्रेनडेड घोषित डोनर के फेफड़े रिजवान के साथ मैच हुए, जिसे जल्द से जल्द हैदराबाद मंगवाया गया और मरीज का सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया गया। 

हैदराबाद के कृष्णा इंस्टीट्यूट में रिजवान का इलाज करने वाले डॉ. अटवार के मुताबिक फिलहाल रिजवान बिल्कुल ठीक है और उसे अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गयी है। हालांकि डॉ अटवार अगले छह हफ्तों तक मॉनिटर करेंगे। 

गौरतलब है कि ये देश का ऐसा पहला मामला था जहां मरीज को बचाने के लिए दोनों फेफड़े ट्रांसप्लांट किए गए हो इसी के साथ मरीज की रिपोर्ट ही पॉजिटिव हो परन्तु हमारे देश के डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक इसका इलाज किया और रिजवान को ठीक कर उसे नई जिंदगी दी।

Tania pathak